Homeभारतठंड ने दस्तक दे दी है, सर्दी से बचने और इम्‍यूनिटी को...

ठंड ने दस्तक दे दी है, सर्दी से बचने और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाये रखने के लिए खाएं ये लड्डू, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। अक्सर आपने भारतीय घरों में देखा होगा कि जब भी सर्दी का मौसम शुरू होता है तो तिल के लड्डू को अपनी डाइट में शामिल किया जाता है क्योंकि तिल का तासीर गर्म होता है साथ ही जब यह गुड़ के साथ बनता है तो यह एक पर्फेक्ट डाइट कोंबो बन जाता है। तिल में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

तिल के लड्डू को अगर आप गर्मी के दिनों में खाते हैं तो इसके अपने ही अलग नुकसान है लेकिन यह सर्दी के दिनों में खाने से बहुत फायदेमंद माने गए हैं। तिल के लड्डू के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिसके कारण आपको मौसमी बीमारी से बचने में सहायता मिलता है। तिल का लड्डू बनाना बहुत आसान है और इसे आप बहुत कम से कम समय में बना सकते हैं ,आइए जानते हैं कि इस खास तिल के लड्डू को कैसे बनाना है और आप बहुत दिनों तक इसे कैसे स्टोर करके रख सकते हैं,

तिल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
एक कप सफेद तिल
आधा कप गुड़
आधा कप खोया
एक से दो चुटकी केसर
दो टीस्पून कनोला ऑयल
दो चम्मच फुल क्रीम दूध

तिल के लड्डू कैसे बनाएं

-तिल के लड्डू बनाने के लिए आप पैन में तेल डालकर तिल के गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से भून लें
-इसके बाद तिल को एक प्लेट में निकाल कर केसर को गर्म दूध में भिगोकर रखें
-फिर पैन में तिल भूनकर और उसमें गुड़ डाल कर मिलाएं अच्छे से पिघला लें और तिल और गुड़के मिश्रण को हिलाते रहे ताकि जले ना और चिपके ना।
-इसके बाद जब यह जाए तो आंच से हटाने और गुड़ के इस मिश्रण में आपको केसर वाला दूध डालना है फिर आपको इसमें मुलायम खोवा डालते हुए सभी को अच्छे से मिक्स करना है।
-बाद में आप अपने हाथों में थोड़ा सा तेल लगाएं और इस मिश्रण से मीडियम साइज के लड्डू बनाएं और इसे आप 15 से 20 दिनों के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रक सकते हैं, यह बिल्कुल भी खराब नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular