Homeभारतकैसे बनाएं प्याज-शिमला मिर्च वाला टेस्टी प्याज का पराठा, बार-बार खाना चाहेंगे...

कैसे बनाएं प्याज-शिमला मिर्च वाला टेस्टी प्याज का पराठा, बार-बार खाना चाहेंगे सभी

नई दिल्ली। अक्सर डॉक्टर और एक्सपर्ट यह कहते हैं कि हमारा पहला मिल जो की ब्रेकफास्ट होता है, उसे बिल्कुल भी खराब नहीं करना चाहिए। ब्रेकफास्ट अगर हेल्दी और स्वादिष्ट होता है, तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है, सुबह का नाश्ता हमें हेल्दी ही खाना चाहिए नहीं तो दिन भर हमें एसिडिटी गैस और अन्य पाचन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

कई बार ऐसा होता है की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग नाश्ता नहीं ले जा पाते हैं और उन्हें कई बार इस बात की दिखा और शिकायत होती है कि आखिर वे झटपट तरीके से क्या बनाएं जिससे भूख भी शांत हो और समय भी कम लगे। ऐसे में हम आपके इस टेंशन का निवारण लेकर आए हैं आप प्याज का पराठा बना सकती हैं, नाश्ते या फिर डिनर लंच के लिए भी आप प्याज के पराठे को बना सकती हैं। प्याज पराठा बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है।

इसे बनाने के लिए आपको इन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी

गेहूं का आटा
प्याज
अदरक
लहसुन का पेस्ट
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पत्ती
कटी हुई जीरा
गरम मसाला पाउडर
हल्दी
तेल और नमक
अजवाइन
हल्दी
नमक

कैसे बनाएं प्याज पराठा

प्याज पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा तेल और नमक मिलाकर अच्छे से गुनगुने पानी से आटा गूथ लें ध्यान रखें कि आटा बिल्कुल सॉफ्ट और मुलायम होना चाहिए, थोड़ी देर रखना है अब प्याज पराठा बनाने के लिए आप बारीक प्याज काट कर आटा में मिलाएं और थोड़ा सा तेल और नमक मिला लें, आटा और प्याज को अच्छे से मिक्स करें अब कढ़ाई को गैस में रखें तेल गर्म हो जाने पर बारीक कटे प्याज डालकर फ्राई होने तक हल्का भून लें, साथ ही इसमें आपको अदरक लहसुन का पेस्ट भी डालना है।

उसके बाद लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, गरम मसाला, इन सभी चीजों को डाल कर अच्छे से मिला लेते हुए आटे की छोटी बनाएं और उंगलियों की मदद से बाद में आप इसमें प्याज का भरवां डाल कर चौकी पर इसे बेल कर रखें, जब गर्म हो जाए तो दोनों तरफ सुनहरा होने तक पका लें और गैस को बंद करके एक तरफ रख लें पराठे को रायता, दही या फिर चटनी के साथ खा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular