Homeभारतवीकेंड पर कुछ खाने का मन है स्पेशल? तो आज बनाएं Paneer...

वीकेंड पर कुछ खाने का मन है स्पेशल? तो आज बनाएं Paneer Tikka Momos

Paneer Tikka Momos Recipe: मोमोज खाने की शौकीन हैं तो इस सर्द की शाम आप स्पेशल खाने में पनीर टिक्का मोमोज जरूर ट्राई कर सकते हैं। मोमोज खाने वाले लोगों को यह काफी पसंद आता है। बच्चों से लेकर बड़े को मोमोज़ खाना खूब पसंद होता है। अगर अभी तक आप साधारण सब्जी वाले मोमोज खाए हैं या फिर तंदूरी मोमोज का ही मजा चखा है तो इस बार पनीर टिक्का मोमोज का स्वाद आपके जुबान को अलग स्वाद देने वाला है। आइए जानते हैं पनीर टिक्का मोमोज बनाने की रेसिपी। पनीर टिक्का मोमोज बनाने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी।

एक कप मैदा
नमक स्वाद अनुसार
100 ग्राम पनीर
एक चम्मच क्रीम
आधा चम्मच तंदूरी मसाला
आधा चम्मच गरम मसाला
आधा चम्मच जीरा पाउडर
आधा चम्मच लाल मिर्च
आधा चम्मच नींबू का रस

पनीर टिक्का मोमोज बनाने की रेसिपी

मैदा में नमक मिलाएं और जरूरत के मुताबिक पानी की मदद से इसे आटा तैयार करें। 2 घंटे के लिए सेट होने के लिए अलग रखें, ताकि अच्छे से सेट हो जाए।

अब स्टफिंग तैयार करने के लिए एक बर्तन में पनीर के छोटे टुकड़े, क्रीम, तंदूरी मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला कर सेट होने के लिए छोड़ दें। गैस ऑन करें और पैन गर्म होने दें, इसमें स्टफिंग को तेल में अच्छे से फ्राई करें। अब सेट हुए आटे से लोई लेकर छोटी-छोटी पूरी बेले इसमें आप स्टपिंग डालें और भरे आंटे को ढक कर मोमोज़ बनाएं, ऐसे ही सभी आटे और स्टफिंग से मोमोज़ तैयार करें। स्टीमर लेना है और इसमें तेल लगाना है। सभी मोमोज़ को 15 मीनट के लिए स्टीम होने के लिए छोड़ देना है।

ये भी पढ़े – Samsung Galaxy F23 5G पर तगड़ा डिस्काउंट, 15 हजार की बचत देख लड़कियां हुईं खुश

ये भी पढ़े – OnePlus लाने वाला है सबसे स्टाइलिश स्मार्टफोन, देखने में इतना क्यूट कि तुरंत खरीदने का मन करेगा, कीमत बस इतनी

पनीर की रेसिपी

मराठी स्टाइल मटर पनीर

आज हम आपको मराठी स्टाइल मटर पनीर बनाने की रेसिपी बताएंगे।

मराठी स्टाइल मटर पनीर बनाने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी।

मराठी स्टाइल पनीर बनाने के लिए सामग्री में आप ढाई सौ ग्राम पनीर, एक बड़ा टमाटर, प्याज, लाल मिर्च, दो चम्मच दही, साबुत धनिया, एक चम्मच कलौंजी, एक चम्मच गरम मसाला, आधा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, चटपटा पन देने के लिए नींबू का रस, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक और तेल अपने हिसाब से रख सकते हैं।

कैसे बनाएं मराठी स्टाइल पनीर

पनीर की सब्जी बनाने के लिए प्याज और टमाटर को काटकर रखें, लाल मिर्च को पानी में भिगोकर रखें, भीगने के बाद इसके बीज निकालकर अलग रखें और धनिया डालकर साबुत मसाले को मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार करें। लाल मिर्च पानी में भीगी हुई है उसमें नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार करें और लाल मिर्च के साथ में रखें।

एक कड़ाही में तेल गरम करें और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें, इसमें प्याज टमाटर वाली पोस्ट ही डालें ,लाल मिर्च पाउडर नमक और गरम मसाला डालें। थोड़ा पानी डालकर 10 मिनट के लिए जब ग्रेवी गाड़ी हो जाए तो पनीर डालकर थोड़ी देर पकाएं आपकी मराठी स्टाइल पनीर तैयार है। इसे ऊपर में कसूरी मेथी और हरी धनिया डालकर गरमागरम सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular