Homeभारतभूल जाईये अब गोभी और पनीर के पराठे, आज डिनर में बनाएं...

भूल जाईये अब गोभी और पनीर के पराठे, आज डिनर में बनाएं मशरूम के पराठे, बच्चे टूट पड़ेंगे

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम शुरू होने के बाद घर में अलग-अलग सब्जियों के परांठे बनाए जाते हैं। सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग आलू, गोभी, मूली के पराठे बनाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी माशरूम से बने पराठे का टेस्ट किए हैं। इसके पराठे के स्वाद आपके सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी आपके ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा माना गया है। साथ यह हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। मशरूम में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस आपके सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है। मशरूम की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्द के दिनों में यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं मशरूम पराठा बनाने की विधि और सामग्री

मशरूम पराठा बनाने के लिए सामग्री

मशरूम
गेहूं का आटा 2 कप
प्याज
हरी मिर्च
अदरक लहसुन का पेस्ट
उबले हुए आलू
जीरा
चाट मसाला
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
गरम मसाला
तेल जरूरत के मुताबिक

मशरूम का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले प्याज, हरी मिर्च, मशरूम को बारीक काट लें, इसके बाद बर्तन में आटे में नमक मिलाकर पानी की मदद से नरम आटा तैयार करें। मीडियम आंच पर एक पैन में तेल गरम करें और जीरा और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर हल्का भून लें। इसके बाद आप इसमें प्याज, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला प्याज भूनने के बाद आप इसमें मशरूम डालकर पानी सूखने तक पकाएं, जब मशरूम अच्छे से भून जाए तब इसमें आलू मटर डालकर अच्छे से और पकाएं, अब नमक और चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करके स्टफिंग तैयार करें। आटे की लोई से पूरी बनाएं और उसमें स्टाफिंग डालकर पराठा तैयार करें। तवा गर्म करें और पराठे को दोनों तरफ से अच्छे से सेंक ले ऐसे ही सभी स्टेफींग से पराठा बनाकर दही की चटनी के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़े – लड़कियां अंधेरे में भी खींच सकेंगी जबरदस्त सेल्फी, Samsung के इस स्मार्टफोन ने लूटा दिल, जानिए कीमत

मसाला पराठा कैसे बनाएं

मसाला पराठा बनाने के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल करें

एक कप बेसन
आधा चम्मच अदरक का पेस्ट
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी भर कसूरी मेथी
एक चम्मच गरम मसाला
दो चम्मच नमक

मसाला पराठा कैसे बनाएं

मसाला बनाने के लिए आटा और बेसन को अच्छे से मिलाकर इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा, कसूरी मेथी, बारीक कटा हुआ हरा धनिया और नमक डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करें, पराठा बनाने के लिए इसमें दो चम्मच थोड़ा पानी डालते हुए, पराठे का आटा तैयार करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आटे की लोई से पराठा बेलें और तवा गर्म होने पर पराठे को अच्छे से दोनों तरफ तेल लगा कर सेंके। एक बर्तन में पराठा निकाल कर गरमा गरम परोसें।

ये भी पढ़े – इस विंटर सीजन जरूर ट्राई करें ‘ग्रीन मैगी’ और ‘तंदूरी ग्रील’ मोमोज, घर पर मिलेगा बाजार जैसा स्वाद

पनीर पराठा

पनीर पराठा बनाने की सामग्री

दो कप पनीर कद्दूकस किया हुआ
आलू उबला और कद्दूकस किया हुआ
अदरक कद्दूकस किया हुआ
हरी मिर्च
जीरा पाउडर
धनिया पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
गरम मसाला
हरा धनिया
बारीक कटा हुआ
पुदीना के पत्ते
अमचूर
तेल
नमक
स्वाद अनुसार

पनीर पराठा कैसे बनाएं

पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गेहूं का आटा ले इसके बाद इसमें थोड़ा सा तेल और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा तैयार करें, अब तेल लगाकर इसे 20 मिनट के लिए कपड़े से ढ़ककर छोड़ दें। अब एक बाउल में आपको स्टफिंग बनाना है इसके लिए एक बर्तन में कद्दूकस किया हुआ पनीर और आलू डालकर अच्छे से मिक्स करें, इसमें हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर सभी को डालकर अच्छे से मिलाएं, इसके बाद पुदीना और अमचूर पाउडर डालकर स्वाद अनुसार नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे पराठा की स्टफिंग तैयार हो गई है। आप आटे की लोई लेकर बेले और उसमें स्टाफिंग भरकर पराठा बेलें मध्यम आंच पर दोनों तरफ से पराठे तो अच्छे से तेल लगाकर सेकलें, सुनहरा होने के बाद आप गरमागरम परोसें।

RELATED ARTICLES

Most Popular