नई दिल्ली। चावल दाल रोटी सब्जी अचार और चटनी भारतीय भोजन का पहचान है। दाल चावल सब्जी को सदियों से एक पारंपरिक भोजन के रूप में देखा गया है। धीरे-धीरे यह पारंपरिक भोजन लुप्त होते जा रहे हैं क्योंकि अब लोगों के पास वक्त कम होने के चलते इनमें ज्यादा समय खपत नहीं करते हैं और जो जल्दी बन जाए उसे बनाकर खा कर समय निकाल रहे हैं। दाल रोजाना बनाई जाने वाली एक ऐसी चीज है जो रोज रोज खाकर लोग बोर हो जाते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने दाल के स्वाद को बदलना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए खास रेसिपी लेकर आए हैं, इससे ना सिर्फ दाल का स्वाद बल बढ़ेगा बल्कि जो लोग धीरे-धीरे पारंपरिक भोजन को भूल रहे हैं वह भी इसे खाने के लिए तरस जाएंगे, आइए जानते हैं कैसे बनाना है खट्टी मीठी दाल

खट्टी मीठी दाल बनाने की सामग्री
अरहर की दाल आधा कप
आधा कप मूंग दाल
एक प्याज
दो चम्मच इमली का गूदा
चीनी एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
एक चुटकी हींग
हरी मिर्च
करी पत्ते
हरी धनिया की पत्ती
1 टेबलस्पून गरम मसाला
1 टेबलस्पून तेल और नमक

खट्टी मीठी दाल कैसे बनाएं

खट्टी मीठी दाल बनाने के लिए आप अरहर और मूंग दाल को अच्छे से धोकर साफ कर लें इसे कुकर में डालकर हल्दी पानी के स्वाद अनुसार नमक चीनी और इमली का गूदा डालकर तेज आंच पर करीब तीन से चार सीटी आने तक अच्छे से पका लें, फिर गैस को बंद करके प्रेशर को रिलीज होने के लिए छोड़ दें ।

अब एक कड़ाही में तेल डाले मीडियम आंच पर गर्म होने दे।फिर राई डालकर चटकने दें अब इसमें बारीक कटी हुई हींग, हरी मिर्च और हींग डालकर भून लें प्याज जब सुनहरा हो जाए तब उसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर डालें, पानी के साथ उबली हुई दाल को मिलाकर तड़का लगने दें। इसके बाद आप इसे ढक कर 10-15 मिनट तक धीमी आंच में बीच-बीच में चलाते हुए पकने दें। आपकी स्वादिष्ट खट्टी मीठी दाल तैयार हो गई है, आप इसे बारी कटे हुए धनिया के पत्ते से सजा सकते हैं रोटी और पराठा, चावल से इस का मजा ले सकते हैं।


Latest News