Homeभारतक्या कभी खाया है हल्दी का हल्वा और कच्ची हल्दी की सब्जी,...

क्या कभी खाया है हल्दी का हल्वा और कच्ची हल्दी की सब्जी, ऐसे करें तैयार

नई दिल्ली। कच्ची हल्दी भारतीय रसोई का मुख्य हिस्सा है। महिलाएं इसके इस्तेमाल से कई तरह की रेसिपी बनाती हैं। बिना हल्दी के महिलाओं के खाने में स्वाद नहीं आता है, इसलिए महिलाएं अपने मसालों में हल्दी जरूर रखती हैं। स्वाद में तड़का लगाने के साथ-साथ बहुत सी बीमारियों को दूर करने का काम कच्ची हल्दी करता है। कच्ची हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण की भरपूर मात्रा होती है, जो कि स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बहुत अच्छी दवाई के रूप में काम करती है।

इसे सर्दी के मौसम में लोगों को खांसी और सर्दी लगी रहती है, ऐसे में हल्दी के उपयोग से आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। हल्दी की चाय या फिर दूध में हल्दी मिक्स करके पीना अक्सर लोग पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपने हल्दी से मजेदार पकवान तैयार किए हैं, जो हमें बीमारियों से दूर रखने का काम करते हैं। आज हम आपको हल्दी से बनने वाले कुछ आसान रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिसे आप इस सर्द के मौसम बनाकर मजा लेंगे।

कच्ची हल्दी की सब्जी, हल्दी की सब्जी वैसे भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें करक्यूमिन मौजूद होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। करक्यूमिन एंटीसेप्टिक और एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं। स्वादिष्ट सब्जी में कच्ची हल्दी का मजा लीजिए,

कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
एक दालचीनी का टुकड़ा
आधा चम्मच जीरा
एक चम्मच हरी मिर्च
एक छोटा चम्मच लहसुन अदरक
हल्दी
दही
गरम मसाला पाउडर
धनिया पाउडर
स्वादानुसार नमक

कैसे बनाएं हल्दी की सब्जी

हल्दी की सब्जी बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा तेल डालें, इसमें जीरा, हींग, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर भून लें। अब इसमें कद्दूकस की हुई हल्दी डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं हल्दी के नरम होने के बाद इसमें दही, लाल मिर्च, नमक, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर अच्छे से भूनें और पकाएं, इसके बाद इसमें हरे मटर डालकर और पानी डालकर अच्छे से पका लें आपकी गरमा गरम हल्दी की सब्जी बनकर तैयार है।

हल्दी का हलवा

अगर आपको कभी भी सर्द के दिनों में मीठा खाने का मन करे तो आप हल्दी का हलवा भी कुछ सामग्री के साथ बना सकते हैं। हल्दी का हलवा बनाने के लिए सामग्री 100 ग्राम हल्दी आधा, आधा कप गेहूं का आटा, एक गिलास दूध मेवा, गुड़ आधा कप

ये भी पढ़े – खूब खा लिया गोभी और मटर का पराठा, आज नाश्ते में बनाएं पापड़ का टेस्टी पराठा, हर कोई पूछेगा रेसिपी

ये भी पढ़े – मिर्च का आचार खाने का है मन? तो अब 10 मिनट में हो जायेगा तैयार, बढ़ा देगा थाली का स्वाद

हल्दी का हलवा कैसे बनाएं

हल्दी का हलवा बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करके गेहूं के आटा को 5-07 मिनट के लिए भूनें। अच्छे से भूनने के बाद आंच से उतारकर इसमें कद्दूकस की हुई हल्दी डालें और 10 मिनट तक गेहूं का आटा और दूध डालकर गरमागरम सर्व करें। इसमें हल्दी का अचार रोजाना भोजन के लिए सही साइड है। 5 से 6 मिनट में आप ही इस रेसिपी को बना सकती हैं।

हल्दी के अचार

हल्दी के अचार बनाने के लिए सामग्री
एक कप कच्ची हल्दी स्ट्रीप में कटी हुई
आधा कप हरी मिर्च
2 बड़े चम्मच तेल
एक तिहाई कप नींबू का रस
नमक स्वाद अनुसार
3 टीस्पून सरसों के दाने

कैसे बनाएं हल्दी का अचार

हल्दी का अचार बनाने के लिए हल्दी और हरी मिर्च को काटकर अलग रखें। एक कटोरी में सभी सामग्री और हल्दी को लेकर आचार के डिब्बे में मिक्स करके रख दें। आचार को कम से कम 1 से 2 दिन तक ढक कर रखें। आपका हल्दी का आचार 3-4 दिन में तैयार हो जाएगा। आप हल्दी के इन रेसिपी को सर्द के दिनों में या किसी भी मौसम बनाकर ट्राई कर सकते हैं। सर्द के दिनों में हल्दी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

RELATED ARTICLES

Most Popular