Homeभारतइस विंटर सीजन जरूर ट्राई करें 'ग्रीन मैगी' और 'तंदूरी ग्रील' मोमोज,...

इस विंटर सीजन जरूर ट्राई करें ‘ग्रीन मैगी’ और ‘तंदूरी ग्रील’ मोमोज, घर पर मिलेगा बाजार जैसा स्वाद

Green Maggi Momos: घर में बच्चों से लेकर बड़ों की फेवरेट स्ट्रीट फूड की बात करें तो सबसे पहले जुबान पर मोमोस का नाम आता है। स्टीम से पकाए हुए मोमोज के साथ चटपटी तीखी, चटनी का स्वाद मोमोस के स्वाद को और ज्यादा स्वादिष्ट बना देती है, लेकिन यही रेसिपी जब हम घर पर बनाते हैं तो इतना मजेदार नहीं होता है। जितना हमें बाहर स्वादिष्ट लगता है। ऐसे में आज हम आपके लिए सिंपल वेज मोमोज के बजाय मोमोज की ये खास रेसिपी लेकर आए हैं। जिससे आपका शाम का मजा और भी दुगना हो जाएगा। सबसे पहले हम मैगी के स्वाद के साथ स्वादिष्ट मोमोज बनाएंगे। आप बिना देर किए मोमोज मैगी का स्वाद लें, आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट ग्रीन मैगी मोमोज कैसे बनाना है।

ग्रीन मैगी मोमोज बनाने के लिए सामग्री

पनीर एक पीस
काली मिर्च
मैदा
नमक
तेल
मैगी
पालक और पत्ता गोभी लेना है

ग्रीन मोमोज बनाने के लिए क्या करें

ग्रीन मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छे से धो कर पीसे और इसके बाद आपको मैंदा के आटे को नमक और तेल मिलाकर गुथना है और इसे ढक कर छोड़ देना है, तब तक आप मैगी बना लीजिए, इसके लिए आप गैस पर पैन गरम करें और एक कप पानी डाल कर मैगी और उसके मसाले को डाल कर अच्छे से पका लें और मैंगी को दूसरे कटोरी में ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब एक कटोरे में आपको पत्ता गोभी, पनीर काली मिर्च पाउडर डालकर मैगी को अच्छे से मिलाना है। गुथे हुए आटा से लोई लेकर बेलें और गोल काट लें, फिर उसमें मैगी मैटर को भरना है इस तरह सबी आटा और स्टफिंग से मोमोज़ तैयार करें, फिर आप स्टीमर की मदद से मोमोज़ को 8-10 मिनट के लिए भाप में पकने दें और बाहर निकाल कर मोमोज चटनी के साथ इसका मजा लें।

ये भी पढ़े – आलू और गोभी खाकर हो गए बोर? तो 10 मिनट में बनाएं बहुत ही लाज़वाब रेसिपी, हर किसी को आएगी पसंद

तंदूरी ग्रील मोमोज कैसे बनाएं

तंदूरी ग्रील मोमोज की सामग्री

दो चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
एक चम्मच लाल मिर्च
गरम मसाला
लाल मिर्च
चाट मसाला
स्वाद अनुसार नमक

तंदूरी ग्रील मोमोज बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में अदरक लहसुन का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च, मसाला और तंदूरी कलर को डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब आपको तैयार मिक्सर में सभी को डालकर मिलाना है और 10 मिनट के लिए वेट करना है। अब ग्रील को घी या तेल से ग्रीस करते हुए मोमोज लगाकर ग्रील करना है। अब मोमोज़ को निकालकर चाट मसाला और नींबू के रस के साथ गरमागरम परोसें

कैसे बनाएं वेज मोमोज़

घर पर ही मोमज़ बनाने के लिए आप इस विधि को फॉलो करें

मोमज़ बनाने के लिए सामग्री

दो कटोरी मौदा
एक कप प्याज
लहसुन की कली
पत्ता गोभी बारीक कटी हुई
बारीक कटी हुई गाजर
एक चम्मच तेल
एक चम्मच काली मिर्च
नमक
2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

ये भी पढ़े – Unlucky Plants: अगर घर में हैं तीन पौधे, तो तुरंत निकाल कर फेंक दें, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

मोमोज कैसे बनाएं

मोमोज बनाने के लिए आप एक बर्तन में मैदे में चुटकी भर नमक और पानी डालकर आटा गूथे और अलग रखें।

मोमज़ के स्टाफिंग तैयार करने के लिए कटोरी में पत्ता गोभी, पनीर, प्याज, लहसुन, हरा धनिया, डालकर मिक्स करें। सभी को बारीक काट कर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें आपको तेल, काली मिर्च पाउडर, नमक मिलाकर घंटे भर के लिए अलग रख दें। मैदे के लोई को आपको बेलकार इसमें पूरी बनाना है, फिर पूरी के बीच में मोमोस का भरवा रखना है और मोमोज बनाना है। इसे पकाने के लिए मोमोज का भरवा डालना है। स्टीमर की मदद से सभी मोमोस को अच्छे से स्टीम करें और 10 मिनट तक पकाएं, मोमोज़ तैयार होने के बाद लाल मिर्च की चटनी और मेयोनीज़ के साथ गरमागरम सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular