Homeभारतरोजाना पनीर खाकर हो गए हैं बोर, तो आज घर पर बनाये...

रोजाना पनीर खाकर हो गए हैं बोर, तो आज घर पर बनाये चटपटी गोभी-मटर की स्वादिष्ट सब्जी, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में भरपूर मात्रा में मार्केट में हमें गोभी और मटर की सब्जी दिखती है, ऐसे में लोग घरों में गोभी और मटर से ढेर सारे रेसिपीज ट्राई करते हैं, जैसे गोभी का पराठा, मटर का पराठा, गोभी, आलू की सब्जी, गोभी आलू की टिक्की, गोभी के पकोड़े, मटर के पकौड़े, मटर पराठा, गोभी मटर की सब्जी, गोभी मटर आलू की सब्जी, दोनों का स्वाद सर्दी के मौसम में बहुत अच्छा लगता है।

भले ही हमें अन्य मौसम में गोभी और मटर दोनों सब्जी उपलब्ध हो लेकिन सर्द के मौसम में इसका स्वाद कई गुना स्वादिष्ट लगता है। ऐसे में आप इस वीकेंड गोभी मटर से एक खास सब्जी बना सकते हैं यह बनाने में काफी सरल है और खाने में इतनी लाजवाब कि आप उंगली चांटते रह जाएंगे आइए जानते हैं कि कैसे बनाना है गोभी मटर की सब्जी।

सामग्री

जीरा
हींग
तेज पत्ता
प्याज
नमक
सरसों का तेल
अदरक
लहसुन
हरी मिर्च
धनिया पाउडर
हल्दी पाउडर
फ्रेश मटर
पानी
गरम मसाला पाउडर
कसूरी मेथी
नमक

गोभी मटर सब्जी रेसिपी

गोभी मटर सब्जी बनाने के लिए आप सबसे पहले गोभी को अच्छे से धो कर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट कर रखें। इसके बाद मटर को छील कर रखना है अब सब्जी को पकाने के लिए कड़ाही में 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल डालें इसमें गोभी को डालकर फ्राई करें, प्लेट से ढक कर गोभी को सुनहरी होने तक फ्राई करना है। इसके बाद गोभी को प्लेट में निकाल ले कड़ाही में बचे हुए तेल में मसाला डालना है, जिसके लिए आप जीरा, हींग, तेजपत्ता, प्याज, नमक, डालकर सभी को मिक्स करें।

प्याज हल्के सुनहरे हो जाए तो एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर एक बार फिर से चम्मच चला ले। मसाले में बारीक कटी हुई मिर्च, अब ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर का पेस्ट डालना है। इसमें मसाले जब तक ना मिले तब तक घूमना है। जब तक टमाटर का पानी सूख न जाए, गैस को मीडियम आंच पर ही रखना है।

ग्रेवी में थोड़ा पानी रह जाए तो इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर सभी मसालों को अच्छे से मिक्स करें, ध्यान रखें कि मटर का दाना कच्चा ना रह जाए। मटर के दाने पक जाए तो ही गोभी डाल दें और 3-4 मिनट के लिए और पकाएं, एक कप पानी डालकर गरम मसाला पाउडर, एक चम्मच कसूरी मेथी, नमक डालकर आप को सब्जी भूनकर अच्छे से मिक्स करना है। 5-7 मिनट तक सब्जी को पकने दे फिर चावल या फिर रोटी के साथ सर्व करें।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular