नई दिल्ली। महिलाएं अक्सर अपने स्कीन को लेकर चिंतित रहती हैं, वे तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट से लेकर घरेलू उपाय अपनाते रहती हैं ताकि उनके त्वचा निखरी हुई साफ-सुथरी रहे, स्कीन के सभी समस्याओं में से एक हैं एंटी एजिंग, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं ढेरों उपाय और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, यह केमिकल प्रोडक्ट आपके स्किन को नेचुरल तरीके से ठीक नहीं करता है बल्कि अपने केमिकल का असर आपके चेहरे को धीरे धीरे खराब करता है।

भले ही आपको कुछ समय के लिए जवां बनाता है लेकिन धीरे-धीरे आपके चेहरे को खराब करने में मुख्य भूमिका निभाता है। ऐसे में आप अगर anti-aging की समस्या से परेशान है तो घर में मौजूद इन चीजों के इस्तेमाल से अपने एंटी एजिंग के समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कॉफी और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

इस पेस्ट को बनाने के लिए आप पीसी हुई कॉफी पाउडर में 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकाल कर अच्छे से मिक्स करने दोनों को क्रीम की तरह फेंट कर पीस लें। इस मास्क को पूरे चेहरे में अच्छे से लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करते रहें, इसे अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दे जब तक यह सुख जाए बाद में इसे गर्म पानी से धो लें कॉफी में मौजूद कैफिन आपके चेहरे के दाग धब्बे पिगमेंटेशन को हल्का करने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार एवं जमा बनाता है।

एलोवेरा त्वचा को नरीश कर पोषण देने का काम करता है।

कॉफी पाउडर और दूध

इस पेस्ट को बनाने के लिए आप एक चम्मच कॉफी पाउडर में दो चम्मच दूध मिलाकर अच्छे से इस पेस्ट को आप चेहरे एवं गर्दन पर लगाकर समान रूप से हल्के हाथों से मसाज करते हुए 20 मिनट तक इसे लगाकर छोड़ दें, चेहरे को धोने के बाद कोई भी क्रीम लगा लें इसे आपको हफ्ते में दो बार लगाना है।


Latest News