नई दिल्ली। यह बात हम सभी को पता है कि ठंड के मौसम में गुड़ की डिमांड बढ़ जाती है, क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है जिसके कारण सर्दी के मौसम से शरीर को बचाने के लिए गुड़ खाया जाता है। जिसका फायदा दुकानदार उठाते हैं। दुकानदार बाजार में मिलावटी और नकली गुड़ बेच रहे हैं। ठंड के दिनों में गुड़ खूब खाया जाता है क्योंकि इससे शरीर को गर्माहट मिलती है साथ ही गुण में पाए जाने वाले गुण हमारी शरीर के लिए अच्छे माने गए है।

गुड़ में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं लेकिन बाजार से नकली गुड़ खरीद कर ला कर उसे खाने से फायदे के बदले नुकसान ज्यादा होने लगता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि जब भी आप बाजार जाए तो बाजार में नकली और असली गुड़ की पहचान कैसे करें,

नकली गुड़ की पहचान कैसे करनी है

गुड़ का रंग

आपको बता दें कि मार्केट में मिलने वाले नकली गुड़ का रंग सफेद और हल्का पीला और कुछ हिस्सा लाल होता है। इसे आप अगर पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे में बैठ जाता है और शुद्ध गुड़ पूरी तरह से पानी में नहीं घुलता है।

असली गुड़ का रंग क्या होता है

जब भी आप मार्केट जाए तो ऐसे गुड़ चुने जिसका रंग बहुत ज्यादा भूरा हो, हल्के पीले या फिर भूरे रंग के गुण बिल्कुल भी नहीं खरीदनी चाहिए, यह मिलावटी गुड़ होते हैं। गुड़ का रंग लाइट ब्राउन या फिर सफेद है तो उस गुण को नहीं खरीदना चाहिए। उसमें कई प्रकार के कैमिकल का उपयोग किया जाता है। ऐसे रंग के गुण को खरीदने से हमेशा बचना चाहिए।


Latest News