HomeभारतCavity Home Remedies: क्या दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों...

Cavity Home Remedies: क्या दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान? तो काम आएगी ये 3 चीजें

नई दिल्ली। बिगड़ते लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव के चलते दांतों में सड़न हो रही है। इस सड़न को आम भाषा में दांतों में कीड़े लगना कहा जाता है। ज्यादातर पीछे के दांत में कैविटी होती है जो अंदर ही अंदर दातों को खोखला कर देती है। दांतो की सतह पर काले रंग के दाग या फिर तिल को ही कैविटी कहा जाता है। इस कैविटी से दांत सड़कर टूटने की नौबत आती है। वहीं इसके चलते दांत में दर्द, मुंह से खून आना और दांतो में पीलापन भी होने लगता है। इसक केवेटी को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताएंगे जिससे आप इसे हमेशा के लिए इससे छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- नया अवतार तहलका मचाने के लिए 2022 Mahindra Bolero Neo Plus, देखें पहली बार सामने डीटेल्स

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वाले ग्राहकों की आ गई मौज! मात्र 35,000 देकर घर लाए 31.59 kmpl वाली Maruti Alto

लॉन्ग के तेल

दिन में दो से तीन बार लॉन्ग के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे कैविटी ठीक होने में मदद मिलेगी। इस तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों को सड़ने से रोकती है। रुई में लॉन्ग का तेल डालकर लगा सकते हैं।

लहसुन

केवेटी से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन को आप कुट कर केवेटी वाले दांत में लगाएं। खाली पेट लहसुन का सेवन करें।

अंडे का छिलका

अगर आप अंडा खाते हैं तो दांतो से केवेटी दूर करने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे के छिलके को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें बेकिंग सोडा मिला लें। इस मिश्रण को अपने दांतों पर रगड़े इससे भी बहुत अच्छा फायदा मिलेगा।

ब्रश करें

रात को सोने से पहले ब्रश करके जरूर सोए और ज्यादा मीठा और चॉकलेट, ठंडा और गर्म डायरेक्ट खाने से बचें।

RELATED ARTICLES

Most Popular