नई दिल्ली। ड्राई फ्रूट्स भरपूर पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में काजू बदाम किशमिश लोगों के फेवरेट नट्स में से एक है ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में छुहारा भी आता है। जिसे लोग बहुत कम पसंद करते हैं। भले ही पॉपुलर नट्स के लिस्ट में छुहारे का नाम सबसे ऊपर नहीं आता है लेकिन यह हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, खासतौर पर सर्दी के दिनों में छुहारे खाने के बहुत से फायदे हैं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर के लिए अच्छे माना गए हैं। किसी भी व्यक्ति को सूजन की परेशानी रहती है तो उसे रोजाना दो छुहारा दिन में खाना चाहिए आइए जानते हैं।

छुहारे के क्या-क्या फायदे हैं

कैंसर के रिस्क को कम करता है
छुहारे के सेवन से कैंसर के रिस्क कम होते हैं इसलिए रोजाना छुहारा खाना चाहिए।
खजूर रोज खाने से कैंसर का खतरा कम होता है और पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने गए हैं।
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं, अगर जो भी हाई ब्लड प्रेशर के समस्या से जूझ रहा है उसे रोजाना छुहारे का सेवन करना चाहिए। वेट लॉस के लिए, जो लोग चीनी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं तो इसके जगह आप छुहारे का इस्तेमाल कर चीनी को रिप्लेस कर सकते हैं।
छुहारे के बीज निकालकर इसे मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बनाने जिसे आप अन्य स्वीट डिशेज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छा माना गया है अगर बार बार पेट दर्द हो रहा है हो या लूज मोशन की शिकायत हो तो आप अपने डाइट में छुहारे को शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण दस्त की समस्या को रोकने का काम करते हैं।


Latest News