नई दिल्ली। डैंड्रफ महिलाओं के आम समस्या में से एक है, जिस प्रकार महिलाएं अपने झड़ते, बेजान, रूखे सूखे बालों से परेशान रहती हैं। उन्हीं में से उनकी परेशानी को और बढ़ाने वाली समस्या है। डैंड्रफ जो कि खासकर सर्दी के दिनों में बालों का पीछा नहीं छोड़ती है। चाहे आप कितना भी महंगे से महंगा ट्रीटमेंट क्यूं न करवानेलें लेकिन मौसम में ठंडी हवा और नमी के चलते इसका असर हमारे बालों पर पड़ता है, जिसके कारण हमारे बालों में डैंड्रफ होते हैं। डैंड्रफ से बचने के लिए आज हम आपके लिए खास घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं।

कैसे करें डैंड्रफ से बचाव

डैंड्रफ एक सामान्य समस्या में से एक है, इससे छुटकारा पाने के लिए आप दही का हेयर मास्क अपने बालों पर हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने दही मास्क बनाने का तरीका बताया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर कोई भी डैंड्रफ से परेशान व्यक्ति इस दही के हेयर मास्क को लगातार 3 हफ्ते तक लगाता है, तो उसके डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाएंगे, साथ ही बाल हेल्दी मजबूत होंगे।

ऐसे बनाएं मास्क

मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच दही में 5 से 6 करी पत्ते पीसकर डालें इसके अलावा 2 इंच अदरक पीसकर डालें यह मास्क को अच्छे से फैट ले फिर अपने बालों में स्कैल्प से लेकर एंड तक लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें, इससे आपके बालों में पूरी तरह से दही का पोषण तत्व हो जाएगा और इससे आपके बालों को फायदा मिलेगा।

दही के क्या फायदे हैं

दही में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों को नरिश करने का काम करता है, दही के पोषण से बाल की लंबाई बढ़ती है। करी पत्ते एंटीफंगल गुण से भरपूर होता है जोकि डैंड्रफ कम करने का काम करता है। स्कैल्प में खुजली को रोकने के लिए अदरक और करी पत्ता का पेस्ट एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। इसे लगाने से स्कैल्प में डेड स्किन जमा नहीं होते हैं जिसके कारण बालों में रूसी भी नहीं होते हैं।


Latest News