नई दिल्ली। सफेद बालों का हो ना आज के समय में बहुत कॉमन हो गया है क्योंकि लोगों के लाइफस्टाइल और खान-पान का असर बालों पर भी हो रहा है, इसके साथ-साथ आम लोगों के दाढ़ी के बाल भी सफेद होने लगे हैं, लेकिन अगर समय से पहले लोगों की दाढ़ी सफेद हो जाती है तो वह पूरे लुक और personality एवं लोगों के कॉन्फिडेंस को कम कर देती है, साथ ही लोग कॉन्फिडेंट फील नहीं कर पाते हैं।

किसी भी सेहत संबंधी समस्या का मुख्य कारण होता है खान-पान और खराब लाइफ़स्टाइल, पोषक तत्वों की कमी होने पर ही ज्यादा बाल सफेद होते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

इन तरीकों से करें बालों को काला

  • नारियल के तेल और करी पत्ते को दाढ़ी के बाल काला करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसे बनाने के लिए आप धीमी आंच पर कड़ी पत्ता और नारियल के तेल को उबालने फिर ठंडा होने के बाद से दाढ़ी एवं बालों पर लगाकर 5 मिनट छोड़ दें, फिर इससे मालिश करें।
  • दाढ़ी के बाल को काला करने के लिए एक और अच्छा तरीका है नींबू का रस, मेहंदी, विनेगर और नारियल तेल इस पेस्ट को बालों में लगाने से बहुत से फायदे मिलते हैं साथ ही बाल काले होते हैं।
  • एक कप मेहंदी में एक चम्मच शिकाकाई नींबू का रस विनेगर, नारियल तेल, दही मिलाकर इसे पेस्ट तैयार करें और इसे अपने बालों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें।
  • नारियल का तेल और आंवला नारियल तेल और आंवला का इस्तेमाल लंबे समय से हेयर केयर के लिए किया जा रहा है दाढ़ी के बालों को काला करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नारियल तेल को अच्छे से उबाल कर दो-तीन मिनट ठंडा होने के बाद इसे बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें इससे भी आपको फर्क नजर आएगा।

Latest News