नई दिल्ली। व्यस्त लाइफस्टाइल और खराब खान-पान का असर हमारे शरीर सेहत और जीवन पर बहुत पड़ता है क्योंकि रोजाना जो हम खाते हैं वह पचकर उसका एक एक हिस्सा हमारे खून के माध्यम से हमारे शरीर में संचार होता है, जो कि अगर हम अच्छा खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में हमें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है और हमें रोग एवं बीमारी से राहत मिलती है। वैसे ही दर्द की बात करें तो आंखों एवं आइब्रो के आसपास दर्द हो यह हमें बर्दाश्त नहीं हो पाता है।

ज्यादातर दर्द आइब्रो के आसपास के हिस्से में होता है। इस दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं आइए जानते हैं इसके कारण और इसके लक्षणों के बारे में –

आइब्रो में दर्द के क्या कारण होते हैं

तनाव या फिर सिर दर्द

जब कभी उकिसी व्यक्ति को थका हुआ या तनाव महसूस करता है तब उसे आइब्रो में दर्द होता है या फिर सिर दर्द के चलते इनकी कमी और स्ट्रेस के कारण आइब्रो में दर्द होता है।

माइग्रेन होने पर

जब कभी भी किसी को माइग्रेन वाला सिर दर्द होता है तो आइब्रो में दर्द होता है। सिर दर्द आमतौर पर माथे पर होता है, लेकिन यह आइब्रो के आसपास भी हो जाता है।

क्लस्टर सिर दर्द

क्लस्टर सिर दर्द सबसे खतरनाक और दर्दनाक सिर दर्द का प्रकार है यह एक तरह के पैटर्न में होता है नींद से जगाने के लिए होता है और यह दर्द सर के एक हिस्से को ट्रीगर करता है।

साइनसाइटिस

साइनसाइटिसजिसे लोग साइनस के नाम से जानते हैं यह तब होता है जब आपके नाक के पास संक्रमित हो जाती है, साइनस इनफेक्शन तब होता है जब सर्दी एलर्जी हो या नाक में चोट लगती हो या नाक के रास्ते बंद हो जाते हैं। साइनस से चेहरे से लेकर आइब्रो और सर दर्द बढ़ जाता है जोकि आइब्रो और सर दर्द का कारण बनता है।


Latest News