नई दिल्ली। सर्दी के मौसम बढ़ने पर तापमान ठंडा होता है साथ ही हर वक्त ठंडी हवाएं चलती है। इसके अलावा उत्तर भारत के कुछ राज्यों और शहरों में प्रदूषण तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण धूल मिट्टी और धुआं का कड़ तेजी से बढ़ता है और इन सभी इंफेक्शन, पॉल्यूशन और मौसम में परिवर्तन के कारण लोगों को बहुत से बीमारियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही सर्दी के बीमार मौसम में सर्दी जुकाम एक आम और मामूली बीमारी है, जिससे बचने के लिए आप बार-बार अगर दवाई नहीं लेना चाहते हैं तो आप अपने डाइट में इन जूस को शामिल करें जिससे आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगा और आप सर्दी खांसी जुकाम से बचे रहेंगे।

टमाटर का जूस
टमाटर का जूस बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट माना गया है ।यह आसानी से घर पर बनाकर पिया जा सकता है। इसमें डाला गया हरा धनिया स्वाद को बढ़ाने का काम करता है।

संतरे का जूस

संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को एनर्जी प्रवाहित करते हैं, इसमें हाई फाइबर होता है जो लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं करवाता है। संतरे में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स भी होता है, विटामिन सी से भरपूर संतरे के जूस के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, मौसमी का जूस पीने से सेहत स्वस्थ रहता है, मौसमी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है।

लौकी पालक का जूस

लौकी पालक का जूस लौकी और पालक का जूस डायबिटीज के मरीजों के अलावा दूसरे लोग भी पी सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को ठंडक मिलती है और लौकी एवं पालक में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपके सेहत के लिए बहुत अच्छे माने गए हैं। लौकी और पालक का जूस बनाने में भी काफी सरल है इसे आप कभी भी बनाकर पी सकते हैं ।अगर आप इसे खाली पेट सुबह पीते हैं तो आपको बहुत अच्छा फायदा मिलेगा।


Latest News