जामुन या ब्लैक प्लम हम में से अधिकांश की बचपन की कई गर्मियों की यादों को ताजा कर देता है। lइसे विभिन्न नामों से जाना जाता है जैसेजामली, जावा प्लम, ब्लैकबेरी, ब्लैक प्लम, जंबुल, जंबोलन, जाम्बस, काला जामुन आदि। जामुन गर्मियों का एक महत्वपूर्ण फल है जो कईलाभों से भरपूर है। पेट दर्द से राहत देने से लेकर मधुमेह के इलाज और कैंसर से बचाव तक, यह चमत्कारी फल सब कुछ कर सकता है!

मधुमेह को रखे दूर

जामुन मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक अद्भुत फल है क्योंकि यह शरीर में स्टार्च को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और इस प्रकार रक्त शर्कराके स्तर को कम रखता है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है और मधुमेह के लोगों द्वारा बारबार प्यास और पेशाब जैसे लक्षणोंको नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। जामुन के पेड़ की छाल और बीजों का उपयोग करके बनाया गया काढ़ा मधुमेहविरोधी प्रभाव दिखाता है।

पाचन में मदद करता है

जामुन पाचन में सहायता करने में बहुत अच्छा काम करता है क्योंकि इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को ठंडा रखते हैं। इसमें फाइबरभी होता है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। जामुन में भुना जीरा और काला नमक मिलाकर खाने से एसिडिटी की समस्या दूरहोती है।

त्वचा के लिए अच्छा

कसैले गुणों से भरपूर जामुन त्वचा को दागधब्बों, फुंसियों, झुर्रियों और मुंहासों से बचाता है। जामुन के पेस्ट से बने फेस पैक को त्वचा पर लगानेसे फ़ायदा मिलता है। जामुन काले धब्बे, रंजकता और शुष्क त्वचा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

जामुन विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है, इस प्रकार यह शरीर में हीमोग्लोबिन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन फल बनाताहै। इसमें मौजूद आयरन रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है और लाल रक्त कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts