नई दिल्ली -सभी घरों में रोटी का सेवन किया जाता है। लंच और डिनर में ज्यादातर लोग रोटी ही खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग रोटी सब्जी के साथ खाते हैं. तो कुछ लोग दाल के साथ खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बच्चे रोटी को स्वस्थ जैम या आलू के साथ खाते हैं। कुछ लोगों को रोटी चाय या कॉफी के साथ भी खाना पसंद है।

लेकिन क्या आपको पता है कि दूध रोटी भी खाई जाती है। खासकर रात के समय में अगर दूध और रोटी साथ में खाए तो इसका बेहतरीन फायदा आपके शरीर को मिलेगा। आइए जानते हैं कि दूध और रोटी के रात के समय सेवन से क्या फायदे मिलते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन या कैल्शियम की कमी है तो आप रात को दूध रोटी का सेवन कर सकते हैं।

दूध के साथ साथ रोटी का भी पोषक तत्व आपके शरीर को मिलेगा और आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होगी।

पेट की समस्याओं से राहत मिलेगा, खराब खानपान के चलते अधिकतर लोगों को पेट की समस्या रहती है। अगर आप भी पेट से संबंधित समस्या जैसे कब्ज, गैस से परेशान है तो दूध रोटी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।

तनाव कम करता अक्सर जो लोग स्ट्रेस में रहते हैं, वह रात में अगर दूध रोटी खाते हैं तो उन्हें स्ट्रेस से रिलीफ मिलेगी।

थकान और कमजोरी भी दूर करता है अगर आपको अक्सर कमजोरी और थकान महसूस होता है तो रात में डिनर के टाइम दूध रोटी खाते हैं, तो आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी।

दूध रोटी में मौजूद पोषक तत्व आपको एनर्जी एवं ताकत देंगे।

वजन बढ़ाने में फायदेमंद वजन बढ़ाने के लिए हमेशा दूध पीने की सलाह दी जाती है। अगर आप रात में दूध रोटी साथ में खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। दुबले पतले और कमजोर लोगों को रात के समय में दूध रोटी जरूर खाना चाहिए।

दूध रोटी कैसे खाएं

दूध और रोटी एक साथ मिलाकर खा सकते हैं इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक से दो रोटी या फिर अपने आहार अनुसार रोटी का टुकड़ा करके मिलालें रोटी को दूध में भीगने के लिए छोड़ दें जब अच्छी तरह रोटी दूध को सोख लें इसके बाद आप इसे खा सकते हैं।


Latest News