Homeभारतसर्दियों के दिनों में घर पर बनाएं ये टेस्टी पकौड़े, चटपटी चटनी...

सर्दियों के दिनों में घर पर बनाएं ये टेस्टी पकौड़े, चटपटी चटनी के साथ खाकर आ जायेगा मजा

नई दिल्ली। सर्दी के दिनों में चाय के साथ पकौड़ा का स्वाद लाजवाब लगता है, वैसे तो ज्यादातर बारिश के मौसम में चाय पकौड़े के कॉन्बिनेशन का आनंद लिया जाता है लेकिन आप सर्द के दिनों में भी गरमा गरम अदरक वाली चाय के साथ गरमागरम चटपटे कुरकुरे पकोड़े का आनंद ले सकते हैं। इन पकोड़े को बनाना काफी आसान होता है।

इनके स्वाद भी बहुत लाजवाब होते हैं, पकौड़ी खाना किसे पसंद नहीं है। बस मौसम और समय हो तो पकौड़े की स्वाद लाजवाब हो जाती है, ऐसे में आज हम आपके पकौड़े खाने की इच्छा को पूरी करेंगे, यह नाश्ता आपके घर में सभी को खूब पसंद आएगा। करी पत्ते के पकोड़े घरवालों के लिए कुछ खास पकोड़े बनाने के बारे में सोच रही है तो करी पत्ते के पकोड़े बनाए इसका स्वाद लाजवाब होता है और बनाने में बहुत कम समय लेता है।

करी पत्ते के पकोड़े

करी पत्ते के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री तेल, बेसन, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक, जीरा, कटा हुआ धनिया, सभी को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। करी पत्ते को डालने के बाद सभी को मिलाते हुए एक अच्छा स्मूथ पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को आप पकौड़ी का आकार देते हुए गर्म तेल में डालें। गोल्डन ब्राउन होने तक आप पकोड़े को तले जब पकौड़े तैयार हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल कर घर वालों के साथ स्वाद का मजा लीजिए।

कच्चे पपीते के पकोड़े

अक्सर आपने पपीते का पक्का फल, सब्जी या फिर हलवा खाया होगा लेकिन आज हम आपको कच्चे केले के पकोड़े के बारे में बताएंगे, इसके लिए आप कच्चे पपीते को छीन लीजिए और उसके बीज को हटा दीजिए, पपीते के मोटे वाले साइड से पपीता को पतली लेयर में काटना है और छोटे टुकड़ों में बांट लें, अब एक थाली में बेसन चावल का आंटा, बारीक कटा हुआ प्याज, अदरक, लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च कटी हुई हल्दी, नमक डालकर मिला लें अब पपीते को ग्राइंड कर लीजिए और बेसन वाले पेस्ट में डालकर मिला लें। अब इन्हें मिक्स करते हुए गरम कढ़ाई में पकोड़े का आकार देते हुए पकोड़े बनाए और हल्का सुनहरा रंग हो जाए तो निकालने और चटनी और सॉस के साथ सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular