Homeभारतठंड में क्या आपकी भी एड़ियों से निकलता है खून? तो दर्द...

ठंड में क्या आपकी भी एड़ियों से निकलता है खून? तो दर्द और चुभन से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। बदलते तापमान और ठंडी हवा के चलते हमारा स्किन और हेयर ड्राई हो जाती है, सर्दी के दिनों में लोग रूखे बेजान बाल, फटे हाथ पैर और एड़ी से खूब परेशान रहते हैं। खासकर महिलाएं अपने रूखे त्वचा से परेशान होती हैं, इसके अलावा महिलाएं फटे हुए एड़ियों के दिक्कत से जूझते हुए घर का पूरा काम करती हैं।

जिसके चलते एड़ियों की फटी हुई स्थिति और खराब हो जाती है। कई बार तो खून भी निकलने लगतें है और एड़ी का दर्द बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपने घर में मौजूद इन चीजों के उपयोग से अपने एड़ी के स्किन को रिपेयर कर सकते हैं और आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत या समस्या नहीं होगी। आइए जानते हैं कि फटी हुई एड़ियों के लिए आपको क्या करना है।

  • फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप स्क्रबिंग करें इसके लिए आप चीनी शहद और नींबू का इस्तेमाल करके एड़ियों पर स्क्रब करें, इससे डैड स्कीन हटेंगे।
  • फटी हुई एड़ियों से राहत पाने के लिए वैक्स भी बहुत अच्छा माना गया हैय़ दो बूंद तेल मिलाकर रात में वैक्स लगाकर मोंजा पहने सुबह उठने पर वैक्स साफ कर लीजिए धीरे-धीरे आपका स्क्रीन रिपेयर हो जाएगा।
  • फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप चावल का उपयोग कर सकते हैं चावल के आटे में एक चम्मच शहद नींबू का तीन चार बूंद सिरका और ऑलिव ऑयलॉ लगाकर अच्छे से मालिश करें इससे भी फटे हुए स्कीन से राहत मिलेगा।
  • वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आपको सोने से पहले पैरों पर वैसलीन लगा कर सोना है।फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी में डालकर साफ करें बाद में अपने पैरों में नारियल या फिर बादाम तेल लगाएं। इससे भी राहत मिलेगी।
RELATED ARTICLES

Most Popular