व्हाइट शुगर नहीं बल्कि इस चीज का करें मीठे में इस्तेमाल, कब्ज और पेट से जुड़ी दिक्कतें होगी दूर

By

Timesbull

नई दिल्ली। आज के समय में लोग अपने फिटनेस को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं।  फिट रहना एक बड़ा चैलेंज बनते जा रहा है, क्योंकि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और ऑफिस कल्चर के चलते खानपान और सेहत पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। कुछ लोगों को खाने में ज्यादा मीठा पसंद है, तो किसी को नमकीन ज्यादा पसंद है। यह दोनों अगर एक्सेसिव मात्रा में आप खाते पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।


ऐसे में जो लोग मीठा बनाने के लिए वाइट शुगर का इस्तेमाल करते हैं, वह अगर ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें तो इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के अलावा कब्ज, पेट से जुड़ी दिक्कत दूर हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि ब्राउन शुगर हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना गया है और यह वाइट शुगर की तरह नुकसान नहीं करता है।

 

 ऐसे में आइए जानते हैं कि ब्राउन और वाइट शुगर में क्या फर्क है 

आपको बता दें कि वाइट और ब्राउन शुगर बनाने का प्रोसेस सेम होता है, लेकिन आखिरी में दोनों में थोड़ा बदलाव किया जाता है। ब्राउन शुगर में गुड़ की मात्रा ज्यादा होती है। जिसके कारण यह भूरे रंग की होती है। ज्यादातर घरों में वाइट शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। ब्राउन शुगर का चलन अब हेल्थ कॉन्शियस लोगों के बीच बढ़ गया है।

 ब्राउन शुगर के क्या फायदे हैं 

वाइट शुगर की तुलना में देखें तो ब्राउन शुगर स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है इसमें प्रोटीन, विटामिन. कैल्शियम जैसे दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा ब्राउन शुगर में आपको कॉपर, फास्फोरस, आयरन पाया जाता है। ब्राउन शुगर पाए जाते हैं, इसके सेवन से स्वास्थ संबंधी कई दिक्कत दूर होती है। इसके अलावा आप चाय के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। स्कीन के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आपके स्कीन को यह चमकदार  और खूबसूरत बनाती है।

अदरक के साथ सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी बीमारी दूर होती है। डायबिटीज से पीड़ित लोग इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उन्हें भी इस्तेमाल करना चाहिए उनके और उनके पेट में पल रहे बच्चे के लिए अच्छा होगा। 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.