Homeभारतअब भूल जाईये महंगे Lip Balm, सर्दियों में होंठों को फटने से...

अब भूल जाईये महंगे Lip Balm, सर्दियों में होंठों को फटने से बचाने के लिए लगाएं किचन में मौजूद सिर्फ एक चीज

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम आते ही ठंड तापमान के चलते हमारा शरीर और होंट तेजी से फटने और ड्राई होने लगता है। ऐसे में शादियों का मौसम भी सर्दी के दिनों में चलता है, जब भी आप ड्राई स्किन पर मेकअप करती है तो मेकअप कुछ ही देर में खराब हो जाता है क्योंकि ड्राई स्किन के चलते मेकअप निकलने लगती है, जिससे आप का लुक बहुत खराब दिखता है।

सर्दी के मौसम में हमारा त्वचा इसलिए ड्राई होता है क्योंकि हम ठंड के चलते पानी कम पीते हैं और हमारे शरीर से पसीना बहुत कम निकलता है, जिसके चलते हमारे शरीर की नमी कम हो जाती है और हमें ड्राई महसूस होता है। इसके अलावा हमारे होंठ और स्कीन भी तेजी से फटते हैं। ऐसे में आपको अपने ड्राई स्किन से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि घी के कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आए हैं जिससे आप अपने स्किन को रीजेनरेट कर सकती हैं और रूखी स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

फटे होंठ के लिए घी का इस्तेमाल

पुराने समय में तरह-तरह के लिप बाम का उपयोग नहीं किया जाता था। इसलिए लोग होठों पर घी लगाकर ही फटे होंठ का इलाज करते थे, घी हमारे त्वचा को सॉफ्ट बनाती है, भारत में देसी घी अधिकतर जगहों पर पाई जाती है। आप घी लगाकर अपनी स्किन को ठीक कर सकते हैं, आयुर्वेद में घी को अमृत माना गया है। घी के आयुर्वेद की भाषा में बहुत से फायदे हैं, खासतौर पर गाय के शुद्ध देसी घी और भैंस के घी से ज्यादा फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भैंस के घी को शुद्ध देसी घी माना गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2009 में एक बात सामने आई थी जिसमें देसी घी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैय़ अगर आपके होंठ फटें हैं तो सोने से पहले घी लगा सकते हैं, यह अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट से ज्यादा बेहतर है। जिसे स्किन सॉफ्ट होने के साथ-साथ दाग धब्बे भी कम होते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है और इसमें जलन होती है तो आप घी लगा सकते हैं।

यह बेस्ट ऑप्शन होगा कि स्कीन को नेचुरल ग्लो देती है। यह anti-aging ट्रीटमेंट के लिए भी अच्छी मानी गई है। घी खाने से और शरीर में लगाने से चमक बरकरार रहती है। बालों के लिए भी घी बहुत अच्छा माना गया है, घी में मौजूद विटामिन ए और विटामिन के बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular