Homeभारतवेट लॉस से ब्लड सर्कुलेशन तक, सर्दियों में गर्म पानी से नहाने...

वेट लॉस से ब्लड सर्कुलेशन तक, सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के होते हैं ढेरों बेनिफिट्स, स्किन प्रॉब्लम्स हो जाएंगी छूमंतर

नई दिल्ली। अक्सर आपने देखा होगा कि गर्म पानी ज्यादातर बीमार लोग ही पीते हैं या फिर जिन लोगों को अक्सर शर्दी या जुखाम की शिकायत रहती है वह गर्म पानी पीते हैं। इसके अलावा सर्दी के दिनों में लोग ठंडा पानी ज्यादा नहीं पी पाते हैं। इसके चलते गर्म पानी का सेवन करते हैं बहुत से लोग सर्दी के दिनों में गर्म पानी से ही नहाते हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर का मानना है कि गुनगुने पानी पीने से सर्दी और खांसी का खतरा कम रहता है।

इसके अलावा गले में इंफेक्शन और बैक्टीरिया भी नहीं होती है। सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना गया है, क्योंकि तापमान ठंडे होने के चलते इसका असर हमारे ब्लड सरकुलेशन और हड्डियों पर पड़ता है, ऐसे में जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो हमारा खून ठंडा होने के बजाय गर्म होता है, जिससे ब्लड सरकुलेशन सही से रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि गर्म पानी के और भी कौन-कौन से फायदे हैं-

गर्म पानी के नहाने के फायदे

गुनगुने पानी पीने से शरीर में बल्ड सरकुलेशन ठीक रहता है, इसके साथ ही शरीर में एक्स्ट्रा फेट भी जल्दी पिघलता है और वेट लॉस तेजी से होता है। गर्म पानी के कार्य क्षमता को बढ़ाती है और कब्ज से छुटकारा देती है, अगर आप रोज गर्म पानी पीते हैं तो आपके स्किन का ड्राइनेस खत्म हो के चमकदार बनती है, स्किन को जवां दिखाने के लिए आप रोजाना गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। स्कीन मरम्मत के लिए गर्म पानी का सेवन कर सकते हैंस गैस एसिडिटी की समस्या के लिए भी आप गर्म पानी का ही सेवन करें।

रोजाना अगर आप गुनगुने पानी से नहाते हैं तो शरीर में ब्लड सरकुलेशन सही रहता है और बॉडी का हार्मोनल बैलेंस भी मेंटेन रहता है। गर्म पानी में नहाने से शरीर के जोड़ों एवं गाठिया दर्द की दिक्कत नहीं होती है। स्ट्रेस रिलीफ होता है और बालों की ग्रोथ के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी बालों में डालने से बाल ड्राई होते हैं एवं तेजी से झड़ने लगते हैं इसलिए गर्म पानी का इस्तेमाल बालों के लिए ना करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular