PM Kisan: 2000 rupees are going to come in the account of crores of farmers, do this work quickly, it will be double benefit

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana Update: केंद्र सरकार ने हाल ही में PM Kisan Yojana की 9वीं किस्त जारी कर दी है। सरकार की इस योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार इस योजना से कई लाभ देती है। बता दें कि सरकार इस योजना के तहत किसानों को सस्ती दर पर लोन भी मुहैया कराती है। दरअसल आत्म निर्भर भारत योजना के तहत पीएम किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना आपस में लिंक हैं। इसी किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन उपलब्ध करा रही है।

ब्याज दर है बेहद कम

किसानों को फसलों की बुवाई के लिए बैंकों से बेहद कम ब्याज दर(Low Interest Rate) पर लोन मिलता है। यह लोन किसान क्रेडिट कार्ड(Kishan credit card) के जरिए ही दिया जाता है। इस योजना में किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5-3 लाख रुपए का शॉर्ट टर्म लोन सिर्फ 4 फीसदी की ब्याज दर पर मुहैया कराया जाता है। सरकार इस लोन पर 2 फीसदी की सब्सिडी (Subsidy)देती है। वहीं समय पर लोन चुकाने पर 3 फीसदी की छूट दी जाती है। इस तरह यह लोन सिर्फ 4 फीसदी पर मिलता है लेकिन अगर लोन चुकाने में देरी होती है तो इस लोन की ब्याज दर 7 फीसदी बैठती है।

कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड?

  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आप तहसील जाकर लेखपाल से मिलें।
  • अब उनसे अपनी जमीन की खसरा-खतौनी निकलवाएं।
  •  इसके बाद किसी भी बैंक में जाएं और मैनेजर से मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की मांग करें।
  •  यहां पर ध्यान रखें कि किसान क्रेडिट कार्ड किसी ग्रामीण बैंक से बनवाएंगे तो उसमें सरकार की तरफ से इनसेंटिव वगैरह दिए जाते हैं जिसका किसानों को फायदा मिलता है।
  •  इसके बाद बैंक मैनेजर आपको वकील के पास भेजेगा और जरूरी जानकारियाँ लेगा।
  •  इसके बाद आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा।
  •  इसके साथ कुछ कागजी कार्रवाई होगी. जिसके बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।
  • इसमें लोन की सुविधा कितनी मिलेगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी जमीन कितनी है।
यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts