Anganwadi Bharti 2023: महिलाओं की चमकी किस्मत, आंगनवाड़ी में 53,000 पदों पर निकलीं भर्तियां, जानें शर्तें

By

Timesbull

नई दिल्लीः आपके घर परिवार में कोई पढ़ी-लिखी महिला है तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं, जिससे हर किसी के चेहरे पर अब रौनक दिख रही है। सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए कई धांसू स्कीम भी चला रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर लाभ मिल रहा है। अगर आपके घर में कोई महिला पढ़ लिखी है और रोजगार की तलाश में है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।


सरकार द्वारा अब जल्द ही आंगनवाड़ी में खाली पदों पर बंपर भर्तियां निकालने जा रही है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है। माना जा रहा है कि सरकार अब किसी भी दिन विज्ञापन जारी करने वाली है, जिससे सबकी पैसा कमाने की टेंशन खत्म हो जाएगी। सरकार की ओर से इस भर्ती के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना होगा।

आंगनवाड़ी में इतने हजार पदों पर होगी भर्ती

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश सरकार अब किसी भी दिन 53,000 पदों पर भर्तियां करने जा रही है, जिससे महिलाओं के चेहरे पर काफी खुशी दिख रही हैं। मिनी आंगनवाड़ी और आंगनबाड़ी सहायिका के यहां पर पद शामिल किए गए हैं। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो सका है कि इन तीनों के लिए कितने पदों को आरक्षित करने का फैसला किया जाएगा।

जानिए जरूरी शर्तें

यूपी में मिनी आंगनवाड़ी सहायिका के पदों पर चयन में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। सरकार अब नए नियम के तहत अब भर्ती कराई जाएगी। इससे जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है इनको 10 फीसदी आरक्षण का फायदा मिलेगा। इसमें वहीं महिलाओं को मौका शामिल किया जाएगा। इसकी वार्षिक आय 80000 हो या इससे कम होनी जरूरी है।

ऐसे सभी महिलाओं को ईडब्ल्यूएस की कैटेगरी में रखी जाएगी। इसके साथी ही आयोग की ओर से शैक्षिक योग्यता और भी बदलाव किया जा सकता है। यह उम्र 45 साल होती थी, लेकिन अब यह अधिकतम आयु 35 साल तय की गई है। अब 12वीं पास योग्यता तय किया गया है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.