नई दिल्ली। आलू गोभी की सब्जी सभी को बहुत पसंद आती है, ज्यादातर लोग ठंड के मौसम में आलू गोभी की सब्जी बनाते हैं लेकिन बहुत से लोग सब्जी बनाते वक्त यह कुकिंग मिस्टेक जरूर करते हैं जिसके कारण आलू गोभी पर्फेक्ट स्वाद के साथ नहीं बन पाती है। ऐसे में सूखी सब्जी बनाते वक्त आपको कुछ बेसिक टिप्स का ध्यान रखना चाहिए आप अगर छोटी-छोटी गलतियां करते हैं तो इससे आपकी सूखी गोभी की सब्जी का स्वाद बिगड़ जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी वह गलती है जिससे हमें बचना चाहिए और स्वादिष्ट सब्जी बनाना चाहिए।

तेल कम डालना चाहिए

जब भी आप सुखी सब्जी बना रहे हो तो आप नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें और कम तेल का ही उपयोग करें। लोहे की कढ़ाई में सब्जी बनाते वक्त तेल सही मात्रा में डालें, जिससे सब्जी अच्छे से पक सके।

सब्जी को अच्छे से भूनना चाहिए

अगर आप सब्जी को हल्का भूलते हैं तो सूखी सब्जी का स्वाद खराब होता है। इसलिए आप सूखी सब्जी बनाने के दौरान इसे अच्छे से भूने ताकि सब्जी का स्वाद बढ़ सके।

ज्यादा देर तक ढककर नहीं पकाना चाहिए। सब्जी को भूनने के लिए भाप की आवश्यकता होती है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सब्जी को बिना भूने ही गला कर पकाएं ऐसे में सब्जी का स्वाद खराब होता है और सब्जी गलने लगती है।

मसालों का सही उपयोग नहीं करना

सूखी सब्जी बनाते वक्त मसालों का मुख्य भूमिका होता है। ऐसे में आप सही तरीके के मसाले डाले नहीं तो सब्जी का स्वाद खराब हो जाता है।

सब्जी को सही से काटना

सब्जी अगर सही तरीके से नहीं कटी हुई होती है तो आप के सब्जी के स्वाद में बदलाव आता है। सूखी सब्जी बनाने के दौरान आप मीडियम आकार की सब्जियां काटें इससे सब्जी जल्दी पक जाती है।


Latest News