The next 10th installment of PM Kisan Samman Nidhi released on this day, this time instead of 2000 Rs 4000 will be available!

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment: देश में लाखों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है । केन्द सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त जारी कर दी है। ऐसे में किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड है अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

देश के 12.11 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड हैं।  बता दें सोमवार यानी पीएम नरेंद्र मोदी एक कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19500 करोड़ रुपये हस्तांतरित की है

सबसे पहले आज अपना स्टेटस चेक कर लें…

अगली किस्त मिलेगी या नहीं, ऐसे चेक करें लिस्ट
स्टेप-1: वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
स्टेप-2: होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।
स्टेप-3:यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप-4:इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें
स्टेप-5:इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट

इन्हें नहीं मिलेगी किस्त

डॉक्टर, सीए, वकील आदि भी इस योजना से बाहर हैं। पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके नाम पर खेत होगा। मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता। अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है तो वह भी इस योजना का पात्र नहीं है।

9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19500 करोड़ रुपये आएंगे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करने से ठीक एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार देश के किसानों का जीवन आसान बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। ऐसा ही एक प्रयास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना है, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। ’

उन्होंने आगे लिखा, ‘इस योजना से जिस प्रकार हमारे किसान भाई-बहनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है, वो अत्यंत हर्ष का विषय है।’ पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है। इस वित्तीय लाभ को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रत्येक चार माह में प्रदान किया जाता है। धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts