7th Pay Commission: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) को दी बड़ी खुशखबरी, मीडिया खबरों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी कर दी है। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढाकर 28 फीसदी कर दिया है। खबरों के अनुसार DA और DR में बढ़ोतरी हुई है जो 1 जुलाई से लागू लागु होगी। एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार के इस फैसले से तकरीबन 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी का महंगाई भत्ता मिलता है। पिछली तीन किस्तों की जब DA बढ़ोतरी की बहाली हो जाएगी तब ये बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा। आपको बता दें कि जनवरी 2020 में 4 फीसदी DA बढ़ा था, इसके बाद दूसरी छमाही यानि जुलाई 2020 में 3 फीसदी और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा। अब अगर जुलाई 2021 में भी ये 3 फीसदी बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर से डीए (17+4+3+4+3) 31 फीसदी हो जाएगा।

आपको बता दें कि DA हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है। पर सरकार ने पिछले साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर डीए में बढ़ोतरी नहीं की थी। इसपर लगभग डेढ़ साल (मार्च 2020 से जून 2021) तक रोक लगी हुई थी जो बीते महीने ही खत्म हुई है। ऐसे में इसपर जल्द फैसला संभव है। इससे पहले डीए और पेंशनर्स के डीआर को लेकर बुधवार (6 जुलाई) को होने वाली कैबिनेट की बैठक रद्द हो गई थी। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के संभावित कैबिनेट विस्तार के चलते यह बैठक रद्द करनी पड़ी थी।

एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि कर्मचारियों की मंथली सैलरी में 3000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। हालांकि DA बहाली के बाद मासिक वेतन कितनी बढ़ेगी ये कर्मचारियों के पे-स्केल पर निर्भर करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक डीए (DA) और डीआर (DR) में बढ़ोतरी को केंद्र सरकार को वित्त वर्ष 2022 में लेकर 30,000 करोड़ रुपये खर्च करनी पड़ सकती है। इतना ही नहीं राज्यों पर भी करीब 60,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts