Homeभारतसर्दी में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें, गंभीर बीमारियों...

सर्दी में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें, गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मिलेगी मदद

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में जब तापमान गिर जाता है तब लोगों को खानपान के अलावा कई तरह की बीमारियां और परेशानियां होने लगती है, जिसमें सबसे कॉमन बीमारी में से एक है खांसी, जुकाम और बुखार। ज्यादातर खांसी जुकाम और बुखार कमजोर इम्युनिटी के चलते होता है।

बदलते मौसम के चलते शरीर में इम्यूनिटी डाउन हो जाती है जिसके कारण आप आसानी से सर्दी और बुखार ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपने डाइट में बदलाव करना चाहिए ताकि आपका इम्यूनिटी बूस्ट हो और आप छोटी मोटी मौसमी बीमारियों से बिना दवाई और डॉक्टर की ठीक हो जाएं।

सर्दी के मौसम में इन चीजों का सेवन करें

मूंगफली और गुड़ – इसका सेवन करते हैं तो आप आसानी से कई बीमारियों से बच सकते हैं। मूंगफली में प्रोटीन और माइक्रो एवं माइक्रोन्यूट्रिशन होती है, जो शरीर को गर्म रखने का काम करती है। इसके अलावा गुड़ में आयर और मिनरल होते हैं यह सर्दी में काफी फायदेमंद होता है, इसे खाने से पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है।

चवनप्राश – चवनप्राश को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए खास दवा के रूप में जाना जाता है। आज भी बहुत से घरों में चवनप्राश का सेवन किया जाता है। इसके सेवन से बेहतरीन पाचन, खून साफ और मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलता है, इसलिए आप रोजाना एक चम्मच चवनप्रास जरूर खाएं।

एक आंवला का सेवन करें- दिन में एक बार आंवला का सेवन जरूर करें, अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाह रहे हैं तो एक आंवला जरूर खाएं इससे आपको पाचन, त्वचा, बाल एवं शारीरिक समस्या से छुटकारा मिलेगा। कच्चा आंवला के बदले, आंवला का मुरब्बा भी खा सकते हैं।

दूध और अंजीर – अंजीर खाने से शरीर में स्टेमिना बढ़ता है, वजन घटता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और सर्दियों में यह शरीर के तासीर को गर्म रखता है। हर दिन अगर आप एक गिलास दूध में अंजीर को उबाल कर खाते हैं तो आपको बहुत अच्छा फायदा मिलता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular