नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण काल की वजह से देखा जाए तो आम जिंदगी से लेकर कारोबार जगत को लेकर देखा जाए तो भारी आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ना शुरु हो गया है। नुकसान की भरपाई को केंद्र व राज्य सरकारें आगे आना शुरु कर रही है। ऐसे में गैर सरकारी संस्थाएं भी पैसा कमाने का अच्छा ऑफर देने का कार्य कर रही है।

अगर आपको पुराने नोट कलेक्ट कर रखने का शौक की जाए तो फिर आपकी मौज होना शुरु हो जाती है। इन दिनों बाजार में पुराने सिक्कों और नोटों को ऊंची-ऊंची कीमतों पर खरीदा जा सकता है।

इसलिए अपनी देखा जाए तो गुल्लक और पर्स को एक बार जरूर देखना अहम माना जा रहा है। इसके लिए आपके पास 1, 5 और 10 रुपये का नोट होना आवश्यक होना शुरु हो जाता है। इन नोटों के बदले आपको झटपट एक लाख रुपये मिलना शुरु हो जाता है। आप ऐसे दुर्बल नोटों को ईबे और Coinbazzar जैसी की वेबसाइट पर बेचना शुरु हो जाता है। इनकी बिक्री में आप पैसों की मोलभाव भी करना काफी किया जा सकता है।

1 रुपये का सिक्का कर देता है मालामाल

अगर आपके पास में 1 रुपये का नोट मौजूद होता है तो आपको उसके बदले में पूरे 45 हजार रुपये मिलना शुुरु हो जाता है। भारत सरकार ने भले ही एक रुपये के नोटों के प्रचलन को बंद कर दिया अहम माना जा रहा है, लेकिन बाजार में आज भी इसकी काफी डिमांड बढ़ना शुरु हो गई है। आप 1 रुपये के नोट को बंडल को पूरे 45 हजार में बेचकर मालामाल किया जा सकता है, लेकिन यह नोट साल 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किए हुए होना अहम होता है।

5 रुपये का नोट भी करने जा रहा है अभीर

इसके अलावा बात करें तो अगर आपके पास में 5 रुपये का नोट हो गया है तो आपको उसके बदले में पूरे 30,000 रुपये मिलना शुरु हो जाता है। बता दें 5 रुपये के नोट पर ट्रैक्टर जरूर बना होना अहम मानी जा रही है। इसके अलावा इस नोट में 786 नंबर भी होना काफी जरुरी होता है। अगर आपके पास इस तरह का नोट रहता है तो आप अपनी कमाई किया जा सकता है। आप इसको coinbazzar.com पर बेचकर फायदा मिल सकता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts