मप्र : किसान कर्जमाफी के आवेदन का अंतिम दिन

मध्यप्रदेश में ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’ के आवेदन भरे जाने का मंगलवार को अंतिम दिन है। सरकार ने 55 लाख आवेदन भरने का लक्ष्य रखा है। सोमवार तक राज्य में 49 लाख से अधिक आवेदन भरे जा चुके थे। राज्य विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई कांग्रेस नेतृत्व वाली नई सरकार ने किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया और 15 जनवरी से उसके लिए आवदेन भरे जाने का सिलसिला शुरू हुआ।

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के अनुसार, मंगलवार को आवेदन भरने का अंतिम दिन है। सोमवार तक विभाग के पास जो ब्यौरा आया, उसके मुताबिक, 48,96,329 आवेदन भरे जा चुके थे। सरकार का लक्ष्य 55 लाख आवेदन का है।

किसानों से तीन रंग के फॉर्म भराए जा रहे हैं। विभाग ने किसानों के नामों की दो रंग की सूचियां जारी की थीं, जिसके मुताबिक सफेद रंग की सूची में उन किसानों के नाम हैं, जिनके बैंक खाते आधार से जुड़े नहीं हैं, हरे रंग की सूची में बैंक खाते आधार से जुड़े होने वालों के नाम हैं। सूची के आधार पर किसानों को उसी रंग के आवेदन भरने थे। वहीं जिन किसानों के दोनों सूची में नाम नहीं थे, उन्होंने गुलाबी रंग के आवेदन भरे।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, सोमवार तक हरे रंग के 25,62,055 आवेदन, सफेद रंग के 18,75,262 और गुलाबी रंग के 4,58,012 आवेदन भरे जा चुके थे। इस तरह संभावित 55 लाख आवेदनों में से 48,96,329 आवेदन भरे जा चुके हैं। 

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.