MONSOON FORECAST: मौसम विभाग ने किसानों को दी गुड न्यूज, इन राज्यों में होगी झमाझम मानसूनी बारिश, जानें

Monsoon Forecast: उत्तर भारत में नौकरी पेशे से जुड़े लोगों से लेकर किसानों तक, सभी आसमान की तरफ नजर गड़ाए मानसून का इंतजार कर रहे हैं। हर किसी को इंतजार कि जल्द बारिश शुरू हो और गर्मी से राहत मिले। गर्मी ने तो सब रिकॉर्ड ही ध्वस्त कर दिए हैं, तमाम जगह तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक में दर्ज किया जा रहा है।

हालांकि, उत्तरी राज्यों में कुछ जगह पर आंधी के साथ फुहारें पड़ने से गर्मी से राहत जरूर मिली, लेकिन स्थिति फिर पहले की तरह हो गई। बाहर निकलते ही गर्म लू के थपेड़े थप्पड़ की तरह चेहरे पर लग रहे हैं। पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के अधिकतर जगह मानसूनी बारिश कहर बनी हुई है, जिसके चलते जगह-जगह पानी भरने से दौड़ती-भागती जिंदगी पर ब्रेक लगता दिख रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

दिल्ली कब पहुंचेगा मानसून

राजधानी दिल्ली व यूपी के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी होने से तापमान में गिरावट होने से गर्मी से मामूली गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को दिनभर यूपी के कई हिस्सों में गर्म लू के थपेड़ों का दौर जारी रहा जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में गर्मी का प्रकोप जारी है, जिससे अभी राहत मिलती नहीं दिख रही है।

दूसरी तरफ राहत की बात यह है कि मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है। राजधानी दिल्ली में मानसून 30 जून से पहले दस्तक देने की उम्मीद जताई गई है। दिल्ली-एनसीआर में आगामी कुछ दिन आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। यहां तेज हवा सेकता साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में हीटवेव चलने की उम्मीद जताई गई है। 27 जून तक यहां ऐसा ही मौसम साफ रहने की संभावना है।

कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मध्य भारत के कई हिस्सों में मानसूनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है, जहां तेज बारिश देखने को मिल रही है। आईएमडी के अनुसार, मध्य प्रदेश के 26 जिलों में रविवार को मानसून पहुंचने की संभावना जताई गई है। इसमें बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिला में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

आगामी 54 दिन कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। गुजरात क्षेत्र में 25 जून के दौरान केरल और माहे में तबाही मचाने वाली बारिश होने की संभावना जताई गई है। सौराष्ट्र और कच्छ, 25 को गुजरात में 25 जून, तमिलनाडु में 26 और 27 जून को तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। केरल माहे में 25 से 27 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।