Monsoon Forecast: IMD की अगले 4 दिन को लेकर ताजा भविष्वाणी, गिरेगी आकाशीय बिजली और होगी जोरदार बारिश

नई दिल्ली। देशभर में मौसम (Weather Forecast) का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। देश के कई राज्यों में इस समय बारिश, आंधी, तेज हवाएं और बर्फबारी (Weather Today Update) को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

IMD ने अगले 4 दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक, 12 और 13 मार्च को इन इलाकों में आंधी व बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। अधिकतम तापमान 29 से 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी की चेतवानी

मौसम विभाग की मानें तो 13 मार्च को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी अलग – अलग इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, 11-14 मार्च के दौरान बारिश की भविष्वाणी की गई है। इसके अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी 13 मार्च को हल्की बारिश की संभावना है। सोमवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 11 से 14 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ ही हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है।

मौसम कार्यालय ने बताया है कि 9-13 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। उत्तर-पूर्व भारत में, 13 और 14 मार्च को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। इसके साथ ही 9 से 11 मार्च तक केरल और माहे में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की चेतवानी 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में भी 13 मार्च को तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। फिलहाल, दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम अभी अच्छा देखने को मिल रहा है। आज यानी सोमवार को दिल्ली में तेज धूप खिली हुई देखने को मिल रही है।

मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि दिल्ली में इसी हफ्ते बुधवार को हल्की वर्षा हो सकती है। बारिश होने के बाद तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।