आखिर पीएम के साथ चलने वाले कंमाडो के हाथ में क्यों होता है ये ब्रीफकेस

अगर आपने कभी गारै किया हो तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चलने वाले कमांडो में से एक कमांडो के हाथ में हमेशा एक ब्रीफकेस होता है। आप सोचते होंगे कि इसमें पीएम के जरूरी दस्तावेज होते होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हैं। पहले हम आपको पीएम की सुरक्षा सुविधा के बारे में बताते हैं। भारतीय प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे कमांडो स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी कि (SPG) के होते हैं।
ये संस्था सिर्फ वर्तमान प्रधानमंत्री की ही सुरक्षा नहीं करते, बल्कि उनके परिवार और पर्वू प्रधानमंत्री की भी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। SPG के साथ एक काउंटर अटैक टीम (कैट) भी होती है। यह टीम सुरक्षा के अलग अलग तरीकों में माहिर होती है और इन कमांडो को खास तरह की ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाता है। ताकि संकट के समय किसी भी तरह से पीएम को सुरक्षित निकाला जा सके।
पीएम के साथ चलने वाला एक बॉडीगार्ड ब्रीफकेस लेकर चलता है, असल में वो सुरक्षा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार होता है। दरअसल यह ब्रीफकेस नहीं बल्कि ब्रीफकेस की शेप में एक न्यूक्लियर बटन होता है। इसे पीएम से बस कुछ ही फीट की दूरी पर रखा जाता है।
यह ब्रीफकेस असल में एक पोर्टेबल फोल्डआउट बैलिस्टिक शील्ड होती है। यह एनआईजी लेवल 3 की सुरक्षा प्रदान करती है। दिखने मे यह बेहद पतली होती है। अगर सिक्योरिटी गार्ड्स को किसी तरह का खतरा दिखाई देता है, तो वे सिर्फ एक बटन दबाकर इस शील्ड को खोल लेते हैं और यह ढाल बन जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.