News in Hindi

केवल 40 सेकंड में ऐसे तेज करें अपने बच्चे का दिमाग

हर इंसान का दिमाग एक सा होता है। जी हां, यह पढ़ कर आप एक बार अवश्य चैंक गए होंगे, लेकिन आप को बता दे कि विज्ञान ने इसे साबित कर दिया है। हर इंसान का दिमाग साइज में एक समान ही होता है। लेकिन उसके कार्य करने की क्षमता हर इंसान में अलग अलग होती है। आकार में छोटा सा दिखने वाला दिमाग ही मनुष्य के शरीर पर नियंत्रण करता है। इस दिमाग की शक्तियों का अंदाजा शायद ही कोई लगा सकता है। आइए हम आप को कुछ रोचक तथ्य बताते है-

kids-brain

एक सा दिमाग, इस्तेमाल पर सब कुछ निर्भर

क्या आप जानते है कि सांइस के मुताबिक इस संसार के हर मनुष्य को एक जैसा ही दिमाग मिलता है। इसका इस्तेमाल इंसान पर ही निर्भर करता है। जो इसका जितना इस्तेमाल करता है यह उतना ही सक्षम हो जाता है।

24*7 सजग रहता है दिमाग

मनुष्य का दिमाग 24 घंटे सजग रहता है। भले ही आप नींद में हो, लेकिन यह उस वक्त भी सजग रहेता है और आपकी हर आवश्यकता को ध्यान में रख आप को निर्देष देने के लिए तैयार रहता है। दिमाग को कभी थकान भी नहीं होती। अब यह बात अलग है कि हम दिमागी रूप से थक चुके होते है तो यह कह देते है कि अब मेरा दिमाग काम नहीं कर रहा। लेकिन आप को बता दे कि इस परिस्थिति में भी दिमाग चल रहा होता है।

दिमाग की नहीं कोई सीमा

215732-child-brain-shutterstock

जी हां, आप के दिमाग की कोई सीमा नहीं होती। आकार में छोटा सा दिखने वाला यह दिमाग अनगिनत बातें याद कर सकता है। बस आवश्यकता है उसे समय-समय पर दौहराने की।