हरियाणा किसान पेंशन स्कीम 2019 – सभी किसानों के लिए पेंशन योजना

हरियाणा सरकार। जल्द ही राज्य में किसानों के लिए किसान पेंशन योजना 2019 शुरू करने जा रहा है। इस उद्देश्य के लिए, राज्य सरकार। ने किसानों के लिए पेंशन योजना तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति अपनी रिपोर्ट सीएम मनोहर लाल खट्टर को सौंपेगी। समिति के सदस्य योजना के लिए किसानों की पात्र आयु पर भी चर्चा करते हैं।

सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 58 वर्ष है और इसलिए सरकार हरियाणा में किसानों के लिए पेंशन योजना के लिए 58 वर्ष की आयु सीमा या उससे भी कम के समान मानदंड पर विचार कर रहा है।

किसान पेंशन योजना के लिए मसौदा तैयार करने वाली समिति का नेतृत्व अभय सिंह यादव, महिपाल ढांडा, घनश्याम दास अरोड़ा, पवन सैनी और कृषि और किसान कल्याण विभाग के निदेशक अजीत बालाजी जोशी के साथ श्री सुभाष बराला कर रहे हैं।

हरियाणा किसान पेंशन 2019 किसानों के लिए
हरियाणा सरकार द्वारा गठित समिति की दूसरी बैठक के बाद। हरियाणा में किसानों के लिए पेंशन योजना तैयार करना। किसानों के लिए किसान पेंशन योजना 2019 शुरू करने का फैसला किया है। बैठक में आयु सीमा, पेंशन की राशि, किसान पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों की संख्या से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। इससे पहले समिति की पहली बैठक पिछले महीने 27 दिसंबर 2018 को हुई थी।

दूसरी बैठक में, यह निर्णय लिया गया कि समिति बहुत जल्द सीएम को अपनी रिपोर्ट सौंपने वाली है। यह बताया गया कि सभी जिलों के उपायुक्तों को 10 दिनों के भीतर किसानों का डेटा भेजने के लिए निर्देशित किया गया है। किसान पेंशन योजना 2019 पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद, समिति एकत्रित आंकड़ों के आधार पर आगे की कार्रवाई कर सकती है।

You might also like