Times Bull
News in Hindi

पैन से आधार कार्ड जोडऩा हुआ और भी आसान, आयकर विभाग ने शुरू की नई सुविधा

अगर आपने अभी तक भी अपने पैन कार्ड को आधर कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपको यह तुरंत कर लेना चाहिए। आयकर विभाग ने ऐसा करने के लिए अब नई ई-सुविधा शुरू की है। पैन को आधार से लिंक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन नंबर के साथ ही आधा कार्ड संख्या भी भरना अनिवार्य कर दिया है।

इस काम को आसान बतो हुए आयकर विभाग ने ई-फाइलिंग वेबसाइट इनकमटैक्सइंडियाईफाइलिंग डॉट जीओवी डॉट इन पर नया लिंक शुरू किया है। इस साइट पर जाने के बाद व्यक्ति को अपनी पैन संख्या और आधार संख्या देने के बाद आधार कार्ड में उल्लेखित नाम को दर्ज करवाना होगा। भारतीय विश्ष्टि पहचान प्राधिकरण की ओर से पुष्टि के बाद यह जुड़ जाएंगे।

 

 

अगर कोई गड़बड़ होती है तो यूआईडीएआई की ओर से भेजे जाने वाले वनटाइम पासवर्ड की जरूरत होगी। यह ओटीपी आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इस सुविधा के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी।

पैन से आधार को लिंक करने के लिए https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर क्लिक करें। यहां आपको लिंक आधार नाम से एक लिंक मिलेगा। इसे क्लिक करने पर आपके पास नया पेज खुलेगा। इसमें आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, आधार कार्ड पर लिखा हुआ नाम लिखकर सबमिट करना है। बस आपके यह दोनों कार्ड आपस में लिंक हो जाएंगे।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...