Times Bull
News in Hindi

सरकार दे रही है हाईटेक पैन कार्ड, पुराना कार्ड ऐसे करवाएं चेंज

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब नए हाईटेक फीचर्स वाले पैन कार्ड दे रहा है। इन कार्ड्स को ज्यादा सिक्योर माना जा रहा है और इसमें छेड़ छाड़ करना भी संभव नहीं होगा। वहीं इस पैन कार्ड पर हिंदी व अंगे्रजी दोनों भाषाओं में होल्डर की डिटेल्स होंगी। इसके अलावा नए कार्ड पर क्यूआर कोड भी होगा जिसके जरिए कार्ड होल्डर्स की डिटेल्स ली जाएंगी।

Read More – ऑनलाइन ऐसे करें पैन कार्ड के लिए आवेदन

Read More – ऐसे करें आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन

 

पुराने कार्ड होंगे एक्सचेंज

आयकर विभाग के अधिकारी के अनुसार 1 जनवरी से नए कार्ड जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही पुराने कार्ड होल्डर भी नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उनहें नए सिरे से अप्लाई करना होगा। जिसके बाद उन्हें नए पैन कार्ड जारी किए जाएंगे।

फ्रॉड प्रूफ होगा नया कार्ड

इन नए पैन कार्ड में कई तरह के सिक्योरिटी फीचर्स जोड़े गए हैं। इनके साथ छेड़ छाड़ करना काफी मुश्किल होगा। कार्ड पूरी तरह से टेंपरप्रूफ होगा। उसमें क्विक रिस्पॉन्स कोड भी इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे किसी भी अथॉरिटी के लिए वैरिफिकेशन प्रोसेस करना आसान होगा।

Read More – पासपोर्ट बनवाना है बेहद आसान, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Read More – ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है बहुत आसान, यह है तरीका

Read More – ऐसे करें मैरिज सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन

इस स्थिति में है पैन कार्ड जरूरी

परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन कार्ड की डिटेल्स मौजूदा नियमों के अनुसार दो लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर देना अनिवार्य है। इसके अलावा सरकार को पुराने कार्ड पर यह भी जानकारियां मिली हैं, कि लोग पैन डिटेल्स आदि से छेड़छाड़ करते हैं। नए कार्ड में अब यह सब संभव नहीं हो सकेगा।

ऐसे करें आवेदन

नए पैन कार्ड के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर लॉगऑन कर पैन कार्ड में रिप्रिंट आफ पर क्लि करें। दूसरी जरूरी डिटेल्स को भर कर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, पता, फोटो और सिग्नेचर में हुई किसी गलती को बदल भी सकते हैं। हालांकि इसके लिए दी गई गाइडलाइंस ठीक से पढ़ लें और अपनी डिटेल्स सबमिट करें।

यह डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी
पैनकार्ड के लिए ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। इसका प्रिंट लेकर उस पर अपना कलर फोटो लगा कर साइन करने होंगे। इसके बाद कोई दो डॉक्यूमेंट्स को पुणे ऑफिस के पते पर एक सप्ताह के अंदर आपको भेजना होगा।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...