दिल्ली में इस जगह ससुराल वाले खुद बेच देते हैं अपनी बहू

बहू न केवल घर की लक्ष्मी होती है, बल्कि परिवार की इज्जत भी होती है। हालांकि दिल्ली से सटे कुछ इलाकों में बहु को पैसे कमाने और परंपरा के नाम पर ससुराल वाले खुद ही वैश्यावृती के लिए मजबूर करते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार धरमपुरा सहित कई इलाकों में रहने वाली परना कम्युनिटी इस अजीब परंपरा का कई पीढिय़ों से पालन करते आए हैं।

परना कम्युनिटी पहले खानाबदोश की तरह जिंदगी जीती थी। रिसर्च साइट पैसिफिक स्टैंडर्ड में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पति यहां अपनी पत्नी से वैश्यावृती करवाते हैं और पैसे अपने पास रख लेते हैं। रिपोर्ट में ह्यूमन ट्रैफिकिंग के खिलाफ काम करने वाली गैर सरकारी संस्था – अपने आप वुमन वर्ल्ड वाइड की डायरेक्टर अभिलाषा कुमारी ने बताया – दिल्ली में रेप होता है तो हर कोइ एक्साइटेड हो जाता है, लेकिन इन महिलाओं के साथ हर रोज रेप होता है और इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

इस कम्युनिटी में कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जिन्होंने काम न मिलने की स्थिति में खुद से ही वैश्यावृती करने का फैसला किया। ऐसी ही एक महिला ने बताया कि यह काम करने के बाद उसकी जिंदगी बदली है और वह अपने बच्चों को पढ़ा पा रही है।

पैसिफिक स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार परना कम्युनिटी की रानी हर दिन सुबह 2 बजे घर से वैश्यावृती के लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के पास निकलती है। सुबह 7 बजे वापस आती है और फिर घर का सारा काम करती है। उसकी शादी 17 साल की उम्र में हुई थी। वह अपने पति की दूसरी पत्नी थी। शादी के दो साल बाद उसे इस धंधे में उतरना पड़ा। रानी कहती है- मुझे पता था कि ये होगा। मैं परिवार चलाने के लिए यह करती हूं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.