Weather Update: भीषण ठंड के बीच 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ओलावृष्टि और बर्फबारी की भी भविष्यवाणी

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। घने कोहरे और भयंकर सर्दी ने लोगों की परेशनियों को बढ़ा दिया है। भीषण ठंड की वजह से लोगों ने घर से निकलना भी कम कर दिया है।

लोगों अपने घरों में हीटर जलाकर बैठे हुए नजर आ रहे हैं। इन दिनों देश के ज्यादातर राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। कुछ राज्यों में ठंड और बर्फबारी की वजह से लोगों की मुसीबतें और भी ज्यादा अधिक बढ़ गई है। देश की राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के इलाके में आज यानी 31 जनवरी को बारिश देखने को मिली है।

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार दोपहर हल्की बारिश दर्ज की गई है। बारिश होने के बाद ठिठुरन और भी अह्दिक बढ़ गई है। मौसम विभाग ने इसी बीच नया अपडेट जारी करके बताया कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है, जिनमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड राज्य शामिल हैं।

इसके अलावा यूपी, बिहार, राजस्थान और पंजाब में भी बारिश के साथ ही ओलावृष्टि का भी आसार जताया गया है। यानी अभी ठंड और बारिश का प्रकोप जारी रहेगा, इससे अभी लोगों को छुटकारा नहीं मिलने वाला है। ठंड की वजह से ट्रेन, फ्लाइट्स देरी से चल रही हैं।

दिल्ली में बारिश के बाद बढ़ी सर्दी

बुधवार सुबह आज दिल्ली में घना कोहरा देखने को मिला था, इसके बाद दोपहर के समय में हल्की धूप निकली। हालांकि, दिन चढ़ते-चढ़ते दोपहर में अचनाक मौसम ने करवट बदली और दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद सहित कई इलाकों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश दर्ज किया गया। सुबह के समय दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में काफी ही ज्यादा घना कोहरा देखने को मिला था, जिससे विजिबिलिटी शून्य हो गई।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हो रही बर्फबारी

इन दोनों राज्यों में आज बर्फबारी के नजारे देखने को मिले हैं। लोग शिमला और मसूरी में बर्फबारी का आनंद उठाते हुए नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इन दोनों राज्यों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

6-10°C दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, यूपी और बिहार के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 6-10°C दर्ज किया गया है, जबकि दिल्ली,सिक्किम, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के इलाकों में 8-12°C के बीच दर्ज किया गया है।

इन राज्यों में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट

अरुणाचल प्रदेश में 31 जनवरी और 2 फरवरी 2024 को छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। उत्तराखंड में 1 फरवरी 2024 को छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है। इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 31 जनवरी और 2 फरवरी 2024 को छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है। इसके साथ ही उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर 1 फरवरी, 2024 को भारी वर्षा/बर्फबारी होने की भी संभावना जताई गई है। जम्मू और कश्मीर में 1 फरवरी 2024 को अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।