Times Bull
News in Hindi

अपना घर बना रहे है, तो उठाएं इन सरकारी योजनाओं का लाभ

भारत सरकार के प्रधान मंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojana) और सभी नागरिकों (Housing for All) के लिए स्वयं के घर बनाने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत आपको घर बनाने के लिए कई प्रकार की सहायता मिल रही है।

आइए जानते है, घर बनाने के लिए कौन कौन से योजनाएँ और लाभ उपलब्ध है, ये लाभ आपको अपने पहले घर के लिए ही उपलब्ध होंगे।

अपना घर बनाने वालों के लिए सरकारी सहयोग और लाभ

– यदि आपकी सालाना आय 12 लाख तक है, तो आपको 9 लाख रुपए तक के होम लोन पर 4% की ब्याज दर छूट मिलेगी
– यदि आपकी सालाना आय 12-18 लाख है, तो आपको 12 लाख रुपए तक के होम लोन पर 3% की ब्याज छूट मिलेगी
– इस ब्याज दर की छूट से आपके 9 लाख के होम लोन पर प्रति महीने EMI में 2,062 की बचत होगी और 12 लाख के लोन पर प्रति महीने EMI 2,019 रुपए कम आएगी
– ये योजना/छूट 1 जनवरी 2017 से लागू है, यानी यदि आपकी ऐप्लिकेशन 1 Jan के बाद की है या 1 Jan के बाद लोन जारी हुआ है तो आपको ये लाभ मिलेगा
– इस प्रकार 9 लाख रुपए के लोन पर आपको सरकार की और से 2.35 लाख की सब्सिडी मिलती है और 12 लाख के लोन पर 2.30 लाख की सब्सिडी मिलती है।
– 12 लाख तक की आय वाले ये छूट 90 sq मीटर और 12-18 लाख वाली आय वाले ये छूट 110 Sq मीटर के क्षेत्र में घर के निर्माण पर ले सकते है।
– देश भर के 70 होम लोन देने वाली फ़ाइनैन्स कम्पनियाँ, बैंक और संस्थाओं में इस योजना के लाभ उपलब्ध होंगे, जिसमें भारत के सभी प्रमुख बैंक शामिल है।
– इस योजना में महिलाओं, एकल कामकाजी महिलाओं, एससी, एसटी, ओबीसी, विकलांग और ट्रांसजेन्डर लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।
– ये योजना फ़िलहाल एक साल के लिए है और इसमें कोई प्रासेसिंग फ़ी नहीं ली जाएगी

इसके अतिरिक्त आपके होम लोन के मूलधन और ब्याज के पेमेंट के दौरान आपको उस राशि पर भी इंकम टैक्स में छूट मिलती है, तो है ना डबल फ़ायदा, तो जल्द ही अपने बैंक से सम्पर्क और अपने आशियाने के निर्माण में इस योजना का लाभ उठाएँ।

Loading...