ICC Champions Trophy 2017 : ऐसे रोचक हो सकता है India vs Pakistan match

ICC Champions Trophy 2017 : India vs Pakistan final match to witness many records

ICC Champions Trophy 2017 का आज बड़ा दिन है। फाइनल मुकाबले के लिए दो बड़े प्रतिद्वंद्वी आमने सामने होंगे। भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) का यह फाइनल (Final) बेशक बड़ा और अहम मैच है। मैच के लिए दोनों देशों सहित विश्व भर के क्रिकेट फैन्स एक्साइटेड हैं। टीम इंडिया इससे पहले लीग मैच में पाकिस्तान को करारी हार दे चुका है। चैम्पियंस ट्रॉफी में दोनों टीमों का जीत हार का रिकॉर्ड 2—2 का है।

यह 10 साल बाद पहली बार किसी फाइनल में भारत—पाकिस्तान (India vs Pakistan) फिर आमने सामने हैं। इससे पहले 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाक को हराया था। वर्ष 1992 से 2017 तक आईसीसी के टूर्नामेंट में दोनों टीमें 15 बार आमने सामने आ चुकी हैं। इनमें से 13 बार भारत को जीत हासिल हुई है। इस बार कुछ बड़े रिकॉर्ड बनने के आसार हैं —

india vs pakistan
india vs pakistan

युवराज बनाएं ये रिकॉर्ड

युवराज सिंह पाकिस्तान के खिलाफ जब चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में खेलने उतरेंगे तो यह उनका 7वां आईसीसी फाइनल होगा।

टीम इंडिया में नहीं होगा बदलाव

इस अहम मैच के लिए टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli पहले ही कह चुके हैं कि वे टीम में कोई बदलाव नहीं करेंगे। आपको बता दें कि श्रीलंका से मैच हारने के बाद टीम में उमेश यादव की जगह रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया गया था।

हो सकती है आमिर की वापसी

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को फाइल के लिए टीम में जगह मिल सकती है। आमिर की पीठ में खिंचाव के चलते इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल से उन्हें बाहर रहना पड़ा था।

12वीं बार फाइनल में आमने सामने होंगे भारत—पाक

भारत और पाकिस्तान के बी अब तक 11 फाइनल हो चुके हैं। इनमें से 4 बार भारत और 7 बार पाकिस्तान को जीत हासिल हुई है। यह 12वीं बार दोनों टीमें आमने सामने होंगी।

इन भारतीय खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

चौंका सकते हैं पाकिस्तान के ये खिलाड़ी

अजहर अली, फखर जमान, सरफराज अहमद, बाबर आजम, हसन अली, जुनैद खान।

करीब 100 करोड़ लोग देखेंगे मैच

क्रिकेट एजेंसियों का दावा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल को करीब 100 करोड़ लोग देखेंगे। यानी कि दुनिया की करीब 12.5 प्रतिशत आ​बादी। अगर ऐसा हुआ तो यह सबसे ज्यादा देखा गया क्रिकेट मैच होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.