News in Hindi

पेट्रोल पंप पर ऐसे होते हैं आप ठगी के शिकार, बचने का ये है तरीका

सबसे ज्यादा लोग पेट्रोल पंप पर ठगी के शिकार होते हैं। अक्सर लड़कियों और युवाओं को पेट्रोल पंपकर्मी अपनी चालाकी से चूना लगा ही देते हैं। आपका ध्यान केवल मीटर पर चल रहे नंबर और बाद में पैसे देने तक ही रहता है, लेकिन इस बीच कब धोखाधड़ी हो जाती है ज्यादातर लोग तो यह समझ भी नहीं पाते। हालांकि हम आपको बता रहें हैं यहां कुछ तरीके जिनकी मदद से आप काफी हद तक इस तरह की ठगी से खुदको बचा सकते हैं।

1. न भटकने दें ध्यान

यह सबसे आसान और चकमा देने के लिए ज्यादातर इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। पेट्रोल भरवाते समय पेट्रोलपंप कर्मी अगर आपको बातों में उलझाने की या उस समय आपसे पैसे पे करने को कहता है तो उसकी बातों को नजरअंदाज करते हुए पहले पेट्रोल पंप मीटर पर ही ध्यान रखें और पेट्रोल पूरा भर जाने के बाद ही पैसे दें। ऐसा कई बार होता है कि पेट्रोलपंप कर्मी बातों में लगाकर कम पेट्रोल डालते हैं।

2. डिजीटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से ही भरवाएं पेट्रोल

पेट्रोल आप सिर्फ डिजीटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से ही भरवाएं। पेट्रोल भरने वाली पुरानी मशीनों में हेराफेरी की आशंका ज्यादा रहती है और इसमें आप गलती पकड़ भी नहीं सकते। यही वजह है कि देशभर में अब पुरानी मशीनों को हटाकर डिजीटल मीटर वाली नहीं मशीनें लगाई जा रही हैं।

3. लंबी पाइप वाला नोजल

आपने देखा होगा कि कई पेट्रोल पंप की मशीनों की पाइप थोड़ी लंबी होती है। आपको लगता है कि ऐसा पेट्रोल भरने में सुविधा के लिए किया गया है, लेकिन नहीं, यह भी आपको ठगने का ही एक तरीका है। दरअसल पेट्रोल के मशीन से निकलते ही मशीन आंकड़े दिखा देती है, लेकिन पाइप लंबी होने के कारण पेट्रोल गाड़ी में थोड़ा देरी से पहुंचता है। ऐसे में थोड़ा पेट्रोल पाइप में ही रह जाता है और वह वापिस मशीन में ही चला जाता है।

4. मीटर का बार बार रुकना

कई बार ऐसा होता है कि पेट्रोल डालते समय मीटर बार बार रुकता है, अगर ऐसा हो तो सावधान हो जाएं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मीटर के बार बार बंद होने से भी आपको कम पेट्रोल मिलता है।

5. मीटर के जंप में आपका नुकसान

पेट्रोल भरवाने से पहले केवल मीटर में 0 देखना ही काफी नहीं है, आपको यह भी चेक करना चाहिए कि मीटर स्टार्ट कितने अंक से हुआ है। सीधे 10, 15 या 20 से या इससे कम से। पेट्रोल डालना शुरू करते समय मीटर रीडिंग कम से कम 3 से शुरू होनी चाहिए। अगर तीन से ज्यादा अंक का जंप हुआ है तो आपको उतने ही रुपए का चूना लगेगा।