Times Bull
News in Hindi

बैंक से नए नोट ले रहे हैं तो उन पर भी लग सकता है टैक्स, ऐसे बचें

अगर आप भी घर पड़े 500 व 1000 के पुराने नोट बैंक से बदलने या जमा करवाने जा रहे हैं तो सावधान रहें क्योंकि एक चूक की वजह से आप इनकम टैक्स के शिकंजे में फंस सकते हैं। सरकार इस समय सबके बैंक अकाउंट्स पर नजर रखे हुए है। ऐसे में पैसा जमा करवाते समय यह सावधानियां बरतें।

rs-500-pti

1. सैलेरीड क्लास के लोग, हाउसवाइफ या छोटे सर्विस प्रोवाइडर्स अगर अपने अकाउंट में 1 लाख रुपए तक जमा कराते हैं या 1 लाख रुपए के पुराने नोट बदल कर नए नोट लेते हैं तो इसमें कोई परेशानी नहीं है, लेकिन इससे ज्यादा रकम होने पर इनकम टैक्स विभाग की नजर आप पर आ सकती है।

2. अगर आप बैंक में पचास हजार से एक लाख रुपए तक जमा करवा रहे हैं तो आप मार्च 2016 तक और मार्च 2017 का रिटर्न जरूर भरें। मार्च 2016 का रिटर्न अब भी भरा जा सकता है। ऐसा न करने पर आप आयकर विभाग की नजर में आ सकते हैं।

3. सेविंग्स अकाउंट है तो उसमें 10 लाख रुपए से ज्यादा न तो जमा करना चाहिए और न ही एक्सचेंज करना चाहिए। इतनी बड़ी राशि के लिए आप इनकम टैक्स की स्क्रूटनी में आ सकते हैं।

rs-2000-and-rs-500

4. अपने अकाउंट में अपनी आय के हिसाब से ही पैसा जमा करवाएं। अगर आपकी सालाना इनकम 5 लाख है और आप अकाउंट में 10 लाख या 15 लाख रुपए जमा करा रहे हैं तो आपको इनकम टैक्‍स विभाग का नोटिस आ सकता है।

5. बैंक में पैसे जमा करते समय अपने आईडी प्रूफ को क्रॉस करके उसपर यह उल्लेख करना न भूलें कि आपने निश्चित रकम को बदलने या जमा करने के लिए इसे इस्तेमाल किया है। इससे आपकी आईडी का मिसयूज नहीं होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.