Times Bull
News in Hindi

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अब करे आॅनलाइन आवेदन, यह है प्रक्रिया

अगर आपने अब तक वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है, या आप अभी ही 18 वर्ष के हुए हैं और वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपकी मदद करेगी। इस खबर में पढ़ें वोटर आईडी कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन करने की प्रकिया :
1. आॅनलाइन कलर वोटर आईडी बनवाने के लिए आपके पास पर्सनल ईमेल आईडी और फोन नंबर होना चाहिए। आवेदन के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट http://eci-citizenservices.nic.in/ पर लॉगआॅन करें।
2. इस वेबसाइट पर न्यू रेजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। यहां पूछी गई जानकारियों को भरें और सफेद बैकग्राउंड के साथ अपनी पासपोर्ट साइज का कलर फोटो अपलोड करें।
3. अगर फॉर्म भरते समय कुछ गलती हो गई हो तो उसे 15 दिन में ठीक कर सकते हैं।
4. आॅनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको एड्रेस और आईडी प्रूफ के लिए दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके लिए आप 10वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, फोन/बिजली/पानी/गैस कनेक्शन बिल, बर्थ सर्टिफिकेट, ड्राइविंग तथा इनकम टैक्स 16 फॉर्म आदि में से कोई दो दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो दस्तावेजों को स्कैन करने की बजाए मोबाइल से उनकी साफ फोटो खींच कर भी अपलोड कर सकते हैं।
5. आवेदन करने के बाद आपके दस्तावेजों को वेरिफाई करने के लिए आपके घर एरिया का बूथ लेवल ऑफिसर आएगा। वो आपके इन डॉक्यूमेंट्स की कॉपी को वेरिफाई करने के लिए ले जाएगा और इन्हें सही पाने के बाद 1 महीने के अन्दर पोस्ट के जरिए वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।
Loading...