News in Hindi

पासपोर्ट बनवाना है बेहद आसान, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

पासपोर्ट केवल आपका विदेश जाने का सपना साकार करने के ही काम नहीं आता, बल्कि यह एक बहुत ही ऑथेंटिक आईडी प्रूफ के तौर पर भी माना जाता है। पासपोर्ट के लिए ऑनालाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन किया जा सकता है, हालांकि आपको एक बार पासपोर्ट ऑफिस में विजिट जरूर करना होता है। यहां जानें आसान स्टेप्स में कि कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन-


– सबसे पहले पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं। यहां अप्लाय वाले बॉक्स के अंदर दिए गए रजिस्टर नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें।
– अब यहां अपना अकाउंट बनाने के लिए दिया गया फॉर्म भरें। फॉर्म भरते वक्त उसी शहर के पासपोर्ट ऑफिस को चुनें जहां आप रहते हैं।

– यहां अपने बारे में हर डिटेल बिल्कुल वैसी ही भरें जैसी यह अन्य दस्तावेजों पर लिखा गया है। फॉर्म भर कर रजिस्टर पर क्लिक करें। आपका अकाउंट बन गया है।

– अब पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर इस अकाउंट के साथ लॉगइन करें।

– इसमें अपना ई-मेल एड्रेस डालें और कंटीन्यू करें। अकाउंट में लॉगइन होने के बाद आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां फॉर्म में सारी जानकारियां बहुत ही ध्यान से भरें।

– इसके बाद रेडियो बटन पर क्लिक कर अपने लिए अपॉइन्टमेंट शेड्यूल करें।

Read More – ऑनलाइन ऐसे करें पैन कार्ड के लिए आवेदन

Read More – ऐसे करें आधार कार्ड के लिए आॅनलाइन आवेदन

– इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन पर जाएंं और फीस जमा करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर आपके शहर के पासपोर्ट सेवा केंद्रों की सूची दिखाई देगी। इसमें जल्दी मिलने वाली अपॉइंटमेंट की तारीख व समय दिया गया होगा। इन्हीं में से किसी एक को चुनें और इमेज के कैरेक्टर अंकित कर पे पर क्लिक करें और अपॉइंटमेंट फिक्स करें।

– इसके बाद पेमेंट गेटवे पर आप फीस जमा करें। अब आपको एक पेज दिखेगा जिसमें आपकी पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट से संबंधित जानकारियां दी गई होगी।
– इस पेज का प्रिंट ले लें। दिए गए समय पर आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा, जहां आपके कागजात वेरिफाइ किए जाएंगे। इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा और फिर आपको पासपोर्ट मिल सकेगा।