News in Hindi

GST Impact : जीएसटी लागू होने के बाद सस्ते हो जाएंगे स्कूटर और बाइक्स

अगर आप स्कूटर या बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपको जीएसटी लागू होने का इंतजार करना चाहिए। इसमें अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। आपका इंतजार 30 जून आधी रात को खत्म हो जाएगा, जब जीएसटी देशभर में लागू होगा। जीएसटी की वजह से स्कूटर और बाइक खरीदने वालों को फायदा मिलने वाला है। बजाज ऑटो और रॉयल एनफील्ड ने इसकी शुरुआत कर दी है। जीएसटी के तहत स्कूटर और बाइक्स पर टैक्स की दर कम हो जाएगी।

5 फीसदी दाम घटाएगी होंडा

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) जीएसटी लागू होने के बाद 3 से 5 फीसदी के बीच टू-व्हीलर्स की कीमतों में कटौती कर सकती है। कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) वाई एस गुलेरिया ने कहा कि कीमतों में कटौती राज्यों और अलग अलग प्रोडक्ट के हिसाब से होगी।

ये कंपनियां भी देंगी फायदा

होंडा के अलावा टीवीएस मोटर कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ के एन राधाकृष्णनन ने कहा कि जीएसटी की वजह से बिजनेस करना आसान हो जाएगा। टीवीएस के अलावा हीरो मोटोकॉर्प, यामहा और सुजुकी भी 1 जुलाई के बाद टू-व्हीलर्स की कीमतें कम कर सकते हैं।

इतना लगेगा जीएसटी

जीएसटी के तहत ज्यादातर टू-व्हीलर्स पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगेगा, जबकि पहले यह 30 प्रतिशत था। ऐसे में बाइक्स और स्कूटर्स के दाम कम हो सकते हैं। आपको बता दें कि बजाज ऑटो, यूएन लोहिया और रॉयल एनफील्ड पहले ही बाइक्स में कटौती का ऐलान कर चुकी हैं।