Times Bull
News in Hindi

अच्छी खबर : बढ़ सकती है पीएफ से पेंशन, मिल सकते हैं 5000 रुपए प्रति माह

पेंशन रिटायरमेंट के बाद जीवन को आसान बनाती है, लेकिन अगर पेंशन ही कम हो तो गुजारा करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पीएफ से पेंशन पाने वालों के लिए एक अच्छी खबर आ सकती है। उनकी न्यूनतम पेंशन अब 5000 रुपए तक हो सकती है। हाल ही केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने केंद्र में यह गुहार लगाई है कि कर्मचारी भविष्य निधि से पेंशन पाने वाले लोगों की पेंशन राशि को बढ़कर मिनिमम 5000 रुपए महीना कर दिया जाना चाहिए।

शशि थरूर ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि पूरा जीवन देश की सेवा करने वाले कर्मचारी को रिटायर होने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि से मिलने वाली पेंशन कहीं कहीं तो 500 से 600 रुपए मात्र ही है। इतने कम पैसे में गुजारा नहीं हो सकता। थरूर ने यह भी मांग की कि पेशन पाने वालों को पेंशन पर सरकारी नौकरियों से पेंशन पाने वालों के समान ही महंगाई राहत भी मिलनी चाहिए।

Read More : अगर आपका भी है जनधन खाता तो सरकार देने जा रही है इतना बड़ा फायदा

Read More : रोजाना यहां करें केवल 30 रुपए का निवेश और आपका करोड़पति बनना पक्का

आपके कार्यकाल के दौरान आपकी सैलेरी में से पीएफ में कुछ निश्चित राशि ट्रांसफर की जाती है और उतनी ही राशि आपका एम्पलॉयर भी ट्रांसफर करता है। हालांकि आपकी राशि का कुछ हिस्सा पेंशन के नाम पर जमा होता है, जिससे आपको रिटायरमेंट के बार पेंशन मिलती है। इस पेंशन को लेने के लिए अब तक जीवित होने का प्रमाण पत्र देना होता था, लेकिन अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से पेंशन पाने के लिए पेंशनर्स को हर महीने डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र देना होगा। यह प्रमाण पत्र पेंशनर्स बैंक या जनसेवा केंद्र की मदद से भर सकते हैं।


कर्मचारी भविष्य निधि संगइन के नए नियमों के अनुसार ऐसा न करने पर उनकी पेंशन जनवरी से रोकी जा सकती है। इस नए नियम के तहत पेंशनर को अपने खाते को आधार कार्ड से भी लिंक करना अनिवार्य है। अगर पेंशनर्स के पासयूएएन नंबर हो तो भी उसे अपने खाते को आधार नंबर के साथ जोडऩा होगा।

Read More : पुरूषों के संबंध मे जानें ये तथ्‍य, उनके प्रति गलत धारणाएं होंगी दूर

Read More : गजब! इस खूबसूरत पेड़ पर एक साथ लगते हैं 40 तरह के फल

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...