बार-बार हिचकियां करती है परेशान? तो आज ही अपनाएं ये घेरलू नुस्खे, कर दें bye – bye

नई दिल्ली: Remedies for Hicupps: आप लोगों ने पुराने समय से लेकर अब तक एक बात सुनी होगी कि की आती है तो कोई अपना याद कर रहा है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं। साइंस के अनुसार, बार -बार हिचकी आना कई सीरियस बीमारियों का रूप ले सकती है। लगातार हिचकी आने के कई कारण हो सकते है जैसे कि स्ट्रेस, निमोनिया, दिमाग या स्टमक का ट्यूमर, डायबिटीज या फिर किडनी की बीमारी। आमतौर पर थोड़ी देर हिचकी आने के बाद बंद हो जाती है। लेकिन अगर आपको लगातार हिचकियां आ रही है तो आप इन घरेलू उपायों से इन्हें रोक सकते है।

ये है घेरलू उपाय आज ही अपनाएं 

1. हींग और घी

अगर आपको ज्यादा हिचकियां आ रही है तो कई बार गैस बनने का कारण भी होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप हींग और घी को मिलाकर गैस पर थोड़ा सा गर्म कर इसे एक गिलास छाछ में डालकर पीने से आपकी हिचकियां बंद होने में काफी मदद मिलेगी।

2.काली मिर्च

अगर आपको ज्यादा हिचकियां आ रही हैं तो आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2-3 काली मिर्च लेकर आधे चम्मच चीनी के साथ मिलाकर आराम से चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपको हिकियां नहीं आएगी।

3. ठंडे पानी से करें गरारे

अगर आप बार -बार हिचकियों के आने से परेशान हैं तो आपको ठंडे पानी से गरारे करने चाहिए। इससे आपकी मासपेशियां शांत हो जायेगी और हिकियाँ आने भी बंद हो जाएंगे।

ऐसे कई घेरलु नुस्खे है जिनसे आप हिचकियों को बंद कर सकते हैं।

डॉक्टर से कब सम्पर्क करें? 

अगर आपको नॉर्मल हिचकी है तो वो कुछ ही देर में अपने आप शान्त हो जाती है, लेकिन अगर यह एक या दो दिन से ज्यादा रहती है, तो यह तंत्रिका तंत्र (Nervous System) में होने वाली समस्या का संकेत देती है। ऐसी स्थिति में तुरन्त डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।