Times Bull
News in Hindi

कर लें तैयारी 90 लाख खाली पदों पर होने जा रही है बड़ी भर्ती

अब तक अगर आप भी बेरोजगार हैं और आपको भी अच्छी नौकरी की तलाश है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। साल 2024 तक रोजगार के कई अवसर खुल सकते हैं। दरअसल भारतीय फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 33 अरब डॉलर का निवेश होने की संभावना है, अगर यह निवेश होता है तो इस क्षेत्र में साल 2024 तक 90 लाख लोगों को रोजगार मिल सकता है।
एसोचैम की एक रिसर्च रिपोर्ट भी यही कहती है। फूड रिटेल इन्वेस्टमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर पर एसोचैम—ग्रांट थॉर्नटन की संयुक्ट रिपोर्ट में 90 लाख नौकरियों के अवसर की बात कही गई है। एसोचैम ने कहा कि केला, अमरूद, अदरक, पपीता आदि के उत्पादन में भारत शीर्ष बाजारों में से एक है, हालांकि देश में प्रसंस्करण का स्तर सीमित है। यह खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में अवसरों की ओर संकेत करता है।
आपको बता दें कि भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा फूड प्रोसेसिंग करने वाला देश है। भारत के पास फूड प्रोसेसिंग के लिए सबसे ज्यादा रॉ फूड है। वहीं चीन इस मामले में पहले नंबर पर है।  केंद्र सरकार ने अगले साल तक 2.83 लाख नौकरियों के अवसर पैदा होने का अनुमान लगाया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में भी यह कहा था कि वर्ष 2018 तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या 35.67 लाख होने का अनुमान है। वर्ष 2016 में यह संख्या 32.84 लाख थी।
अगले साल तक पुलिस विभागों में करीब 1.06 लाख भर्तियां की जाएंगी। दस्तावेज के अनुसार विदेश मंत्रालय भी 2109 लोगों की भर्ती कर सकता है। साल 2016 के आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या अभी 9,294 है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...